होम / कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स की खुदाई करवाने के निर्देश!

कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स की खुदाई करवाने के निर्देश!

India News Desk • LAST UPDATED : May 22, 2022, 12:26 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: (Qutub Minar)। देश की राजधानी दिल्ली के महरौली इलाके में बने कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स की भी खुदाई होगी। साकेत कोर्ट में एक याचिका दायर होने के बाद केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) को कुतुब मीनार परिसर की खुदाई करवाने के निर्देश दिए हैं और इसकी रिपोर्ट भी मांगी है। याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई 24 मई को सुनवाई होनी है।

जानिए किसने दायर की है याचिका और क्या है मांग

गौरतलब है कि यूनाइटेड फ्रंट की तरफ से साकेत की अदालत में याचिका दायर कर दावा किया गया है कि हिन्दू और जैन धर्म के 27 मंदिर तोड़कर कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद का निर्माण किया गया है और ऐसे में वहां दोबारा मूर्तियों की स्थापित की जानी चाहिए और पूजा करने की लोगों को अनुमति दी जाए।

अप्रैल में गणेश की दो मूर्तियां हटाने को लिखा है पत्र

पिछले महीने राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) ने एएसआई को पत्र लिखकर कुतुब मीनार परिसर से भगवान गणेश की दो मूर्तियां हटाने के लिए लिखा है। एनएमए ने अपने पत्र में कहा है कि ये मूर्तियां जिस स्थान पर स्थापित की गई हैं, वह अपमानजनक जगह है और इन्हें राष्ट्रीय संग्रहालय में रखा जाना चाहिए, जहां ऐसी प्राचीन चीजें रखी जाती हैं। गौरतलब है कि एएसआई और एनएमए दोनों केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत काम करते हैं। वर्ष 2011 में एनएमए की स्थापना की गई। इसका काम मुख्य तौर पर स्मारकों के आसपास क्षेत्रों के संरक्षण व सुरक्षा है।

पत्र एएसआई को भेजा, जानिए फिर क्या हुआ

भाजपा के नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद तरुण विजय एनएमए के अध्यक्ष। उन्होंने कहा है कि पत्र एएसआई को भेजा गया है और मैंने कई बार मौके का दौरा भी किया। तरुण विजय ने कहा, मुझे लगता है कि जहां मूर्तियों की स्थापना की गई है वह अपमानजनक जगह है। वो इसलिए क्योंकि मस्जिद में आने वालों लोगों के पैरों के पास ही यह मूर्तियां स्थापित की गई हैं। एएसआई की ओर से अब तक पत्र का जवाब नहीं आया है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : Gyanvapi Masjid Survey: नहीं बदले जाएंगे एडवोकेट कमिश्नर, जारी रहेगा सर्वे

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Qutub Minar Instructions For Excavation Of Qutub Minar Complex

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT