होम / Delhi में बारिश ने 11 साल का रिकार्ड तोड़ा, एयरपोर्ट पर भरा कई फीट पानी

Delhi में बारिश ने 11 साल का रिकार्ड तोड़ा, एयरपोर्ट पर भरा कई फीट पानी

India News Editor • LAST UPDATED : September 11, 2021, 1:08 pm IST

Delhi Airport Flooded After Record Rain:

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात से भारी बारिश हो रही है। हालात ये हैं कि राष्ट्रीय राजधानी में इस साल मानसून की बारिश ने 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में बारिश का स्तर 1000 मिलीमीटर को पार कर गया हो। जहां एक ओर सड़कों ने तालाब का रूप ले लिया है वहीं शनिवार सुबह इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर भी कई फीट तक पानी भर नजर आया। विमान कई फीट पानी के बीच रनवे पर खड़े हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली और एनसीआर अगले कुछ घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दरअसल, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर पानी भरने से कई वाहनों के पहिए पानी में डूब गए हैं। इसका प्रभाव फ्लाइट्स के शेडयूल पर भी पड़ा है। जयपुर और अहमदाबाद की तरफ चार डोमेस्टिक और एक इंटरनेशनल फ्लाइट को डायवर्ट किया गया है।

 

दिल्ली में मूसलाधार बारिश से सड़कों पर जलजमाव हो गया है। लोगों को अब अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है। दिल्ली में मानसून इस बार कुछ ज्यादा ही मेहरबान है। मौसम विभाग ने भी यह पूवार्नुमान में बताया था। दिल्ली के लिए बारिश का आॅरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन और दिल्ली, हरियाणा और यूपी के कई क्षेत्रों में तेज हवा और आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।
वहीं राजस्थान के उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, राजसमंद, चित्तौडगढ़ व झालावाड़ में भी अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है।

औसतन से दोगुनी हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के सीजन में दिल्ली में औसतन 649.8 मिमी बारिश होती है। दिल्ली में 1 जून से मानसून शुरू होता है। बात 1 जून से 10 सितंबर तक की करें तो औसतन 586.4 मिमी बारिश होती है। इस बार यह आंकड़ा 10 सितंबर को 1005.3 पर पहुंच गया।

दिल्ली एयरपोर्ट पर बरसाती पानी भरने से विमान सेवाएं भी हुईं प्रभावित

दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक कर हो रही बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन जलभराव ने बुरा हाल कर दिया है। शुक्रवार देर रात से कभी तेज तो कभी मध्यम स्तर की बारिश के चलते पालम स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। शनिवार सुबह 9 बजे के आसपास दिल्ली एयरपोर्ट के टी-3 टर्मिनल जलभराव से वहां पर तालाब जैसा नजारा हो गया।
वहीं, दूसरी ओर दिल्ली एयरपोर्ट के रनवे पर भी बारिश का पानी भर गया। यह अलग बात है कि दिल्ली एयरपोर्ट ने कुछ देर बाद वीडियो जारी कर सबकुछ सामान्य होने का दावा किया है। एयरपोर्ट द्वारा जारी इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि वहां पर स्थिति सामान्य है और जलभराव की स्थिति दूर हो गई है।
दिल्ली एयरपोर्ट पर रनवे के पास पानी भरने से वहां की स्थिति तालाब जैसी हो गई, जबकि एयरपोर्ट के भीतर भी पानी भरने वहां का नजारा भी कुछ ऐसा ही था। कहा जा रहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 के भीतर तक पानी भर गया। इसके चलते एयरपोर्ट में प्रवेश कर रहे यात्रियों को जलभराव के बीच किसी तरह पानी से बचते बचाते जाते देखा गया।
इससे पहले सूचना मिली थी कि दिल्ली एयरपोर्ट परिसर में पानी भर गया है। रने-वे पर भी पानी भरा हुआ है, जिसके चलते कई फ्लाइट रद कर दी गई हैं। इस बाबत दिल्ली एयरपोर्ट की ओर से बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि असुविधा के लिए खेद है। अचानक हुई भारी बारिश के कारण कुछ देर के लिए परिसर में जलभराव हो गया। फिलहाल समस्या दूर हो गई है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के कारण चार घरेलू उड़ानें और एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान दिल्ली से जयपुर और अहमदाबाद के लिए डायवर्ट की गई है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
ADVERTISEMENT