होम / गणेश वंदना के साथ शुरू हुआ रामलीला का उत्सव

गणेश वंदना के साथ शुरू हुआ रामलीला का उत्सव

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 27, 2022, 1:35 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: शारदीय नवरात्र के साथ ही दस दिनों तक चलने वाली रामलीला की भी शुरुआत हो गई है। रामलीला के पहले दिन की शुरूआत भगवान गणेश की वंदना के साथ हुई। गणेश वंदना के बाद नारद मोह, रावण तपस्या, शंकर खड़क, ब्रह्मा वरदान आदि का मंचन हुआ। वहीं रामलीला के पहले भगवान राम का जन्म भी हुआ। भगवान राम के जन्म की खुशी में अयोध्या में जश्न मनाया गया। इस मौके पर श्री धार्मिक रामलीला दक्षिणी दिल्ली चिराग दिल्ली के मुख्य संरक्षक राकेश गुलिया ने कहा कि इस वर्ष चिराग दिल्ली में रामलीला का आयोजन ऐतिहासिक और आधुनिक हो रहा है।

कोरोना काल के कारण दो वर्ष तक रामलीला का आयोजन नहीं हो पाया था लेकिन इस बार रामलीला का आयोजन बड़े ही उत्सुकता के साथ किया गया है। इस बार रामलीला में प्लास्टिक नही यूज करने की अपील की गई है और साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे अभियान बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के संदेश को भी रामलीला में जगह मिली है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से अयोध्या में भव्य का मंदिर का निर्माण हो रहा है इसके लिए पूरा देश उनको नमन करता है। राकेश गुलिया ने बातचीत के दौरान बताया कि रामायण में प्रत्येक किरदार से कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है बड़े भाई के प्रति छोटे भाई का कर्तव्य और छोटे भाई के प्रति बड़े भाई का कर्तव्य रामायण में देखने को मिलती है। भाइयों में त्याग, तपस्या, करुणा की भावना देखनी है तो रामायण में देखा जा सकता है। इस मौके पर अध्यक्ष आनंद प्रकाश जैन, महामंत्री सुशील प्रकाश गुप्ता आदि मौजूद रहे।

रामलीला में सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

श्री धार्मिक रामलीला चिराग दिल्ली में सुरक्षा की दृष्टि से भी कार्य किए गए हैं सुरक्षा को महत्वपूर्ण बनाते हुए दिल्ली पुलिस ने डिटेकटर मशीन का प्रयोग किया है और उसके साथ ही दिल्ली पुलिस के जवानों को चेकिंग के लिए लगाया है ताकि रामलीला मैं किसी भी प्रकार की सुरक्षा को लेकर कोई चूक ना हो, राकेश गुलिया ने बताया कि सुरक्षा एक अहम कड़ी है जिस को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा में कोई भी किसी भी प्रकार की कमी नहीं की गई है उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ ही गार्डों को भी सुरक्षा में लगाया गया है ताकि दर्शक बिना किसी चिंता के रामलीला का आनंद उठा सकें।

रामलीला में झूले और स्वादिष्ट भोजन का मिलेगा आनंद

श्री धार्मिक रामलीला चिराग दिल्ली में झूले और बच्चों को खेलने के लिए अलग-अलग तरीके का प्रबंध किया गया है इसके साथ ही 20 से अधिक स्टालों को लगाया गया है जिस पर आप मनपसंद चीजें खा सकते हैं। यदि आप इस रामलीला में दर्शक बनकर आ रहे हैं तो खानपान का भी और झूलों का भी लुफ्त उठा सकते हैं। यदि आप 9 दिन का व्रत है तो यहां व्रत रखने वालों को भी फलाहार करने के लिए खाने की चीजें मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें :  Navratri 2022: कल से होंगी नवरात्रि प्रारम्भ, इस प्रकार करें कलश की स्थापना

ये भी पढ़ें : Navratri: नवरात्रि आते ही पड़ी मंहगाई की मार, आसमान छू रहे देसी घी के दाम, जानें कितना बढ़ा किसका दाम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
ADVERTISEMENT