होम / Delhi Airport: सांसे थम गई थी जब बेहद करीब आ गए थे दो विमान, AAIB कर रहा अब जांच

Delhi Airport: सांसे थम गई थी जब बेहद करीब आ गए थे दो विमान, AAIB कर रहा अब जांच

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 20, 2024, 1:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Airport: राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI एयरपोर्ट दिल्ली) से उड़ान भरने वाले दो इंडिगो विमानों के बीच बहुत कम दूरी से उड़ान भरने का मामला सामने आया है। जिसके बाद इस पूरी घटना की जांच AAIB (एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो) कर रही है। इनमें से एक विमान हैदराबाद और दूसरा रायपुर की उड़ान पर था। इस पूरे प्रकरण पर इंडिगो एयरलाइन ने फिलहाल चुप्पी साध रखी है। दरअसल यह पूरा मामला पिछले साल 17 नवंबर का है। तय मानकों के मुताबिक, उड़ान के दौरान दो विमानों के बीच की वर्टिकल दूरी कम से कम एक हजार फीट होनी चाहिए।

किसकी थी गलती

लेकिन इस मामले में यह दूरी एक हजार से भी कम हो गई थी। एक बार तो यह दूरी 400 फीट तक पहुंच गई थी। यह गलती एटीसी के स्तर पर हुई या पायलट के स्तर पर यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है जिसको लेकर अब जाकर इस मामले को संज्ञान में ले लिया गया है।

विमान की दिशा कैसे बदली

इस मामले को लेकर बताया जा रहा है कि, रायपुर जा रहे विमान को एटीसी ने उड़ान के दौरान 8 हजार फीट की ऊंचाई पर जाने को कहा था, लेकिन विमान सीधी रेखा में उड़ने की बजाय दूसरे रनवे की ओर मुड़ गया। यह समस्या तब गंभीर हो गई जब विमान ने दूसरे रनवे से हैदराबाद के लिए उड़ान भरी। विमान की दिशा कैसे बदली इसके बारे में अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं हो सका है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT