होम / श्रीलंका में शूट आन साइट का आदेश जारी, सोमवार को हिंसा में सांसद समेत हुई थी पांच लोगों की मौत

श्रीलंका में शूट आन साइट का आदेश जारी, सोमवार को हिंसा में सांसद समेत हुई थी पांच लोगों की मौत

India News Desk • LAST UPDATED : May 10, 2022, 10:17 pm IST
  • श्रीलंका में सोमवार को हिंसक को गया था प्रदर्शन
  • कोलंबो में हिंसा के दौरान सांसद समेत 5 की मौत
  • पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे का पैतृक घर फूंका गया

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। श्रीलंका में लगाए गए कर्फ्यू को 12 मई सुबह 7 बजे तक कर दिया गया है। वहीं सड़कों पर जारी हिंसक प्रदर्शन को दबाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को शूट आन साइट (देखते ही गोली मार देना) का आदेश जारी कर दिया है। सोमवार हो हुई हिंसा में सांसद समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी।

जैसा कि आप जानते ही हैं कि श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला करने और हिंसा फैलाने के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे के बाद उनके समर्थकों ने हिंसा फैलानी शुरू कर दी है।

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने ट्विटर पर की हिंसा रोकने की अपील

वहीं राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने ट्विटर पर प्रदर्शनकारियों से अपील कि वे चाहे जिस भी पार्टी हों लेकिन वे शांत रहें और हिंसा रोक दें। नागरिकों के खिलाफ बदले की कार्रवाई न करें।

उन्होंने कहा कि संवैधानिक जनादेश और आम सहमति के जरिए राजनीतिक स्थिरता बहाल करने और आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

बेटे ने कहा देश छोड़कर नहीं जाएंगे

महिंदा राजपक्षे के बेटे नमल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ऐसी कई अफवाहें हैं कि उनके पिता महिंदा राजपक्षे देश छोड़कर भाग जाएंगे लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे।

खेल मंत्री रहे नमल ने कहा मेरे पिता सुरक्षित हैं। वह सुरक्षित स्थान पर हैं और परिवार से बात कर रहे हैं। मालूम हो कि महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को बढ़ते दबाव के बीच पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है।

इतना ही नहीं प्रदर्नशकारियों ने हंबनटोटा में उनके घर को भी जलाकर राख कर दिया है। मालूम हो कि पूरे श्रीलंका में चार दिन पहले ही इमरजेंसी लगा दी गई है।

शीर्ष श्रीलंकाई पुलिस अधिकारी के साथ मारपीट

श्रीलंका में कर्फ्यू लागू होने के बाद भी हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। भीड़ ने मंगलवार को कोलंबो में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास के पास एक शीर्ष श्रीलंकाई पुलिस अधिकारी के साथ मारपीट की और उनके वाहन में आग लगा दी।

वरिष्ठ उप महानिरीक्षक देशबंधु तेनाकून कोलंबो में सर्वोच्च पद के अधिकारी हैं, उन्हें तुरंत इलाज की जरूरत है, उन्हें घर भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि भीड़ को तितर-बितर करने के लिए अधिकारी ने हवाई फायरिंग की थी।

श्रीलंका में क्यों भड़क रहे लोग, क्या है हिंसा का कारण?
फर्टिलाइजर्स को किया गया है बैन

सरकार ने केमिकल फर्टिलाइजर्स को पूरी तरह से बैन करने और 100 प्रतिशत आर्गेनिक खेती का निर्णय लागू कर दिया। इस बदलाव ने श्रीलंका के एग्री सेक्टर को तबाह कर दिया। सरकार के इस फैसले के चलते श्रीलंका का एग्री प्रोडक्शन आधा रह गया। अब अनाज की जमाखोरी समस्या को और विकराल बना रही है।

टूरिज्म के कारण डगमगाई अर्थव्यवस्था

श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में एग्री के बाद टूरिज्म सबसे अहम सेक्टर है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार टूरिज्म श्रीलंका की जीडीपी में 10 फीसदी का योगदान देता है। कोरोना महामारी की शुरूआत के बाद करीब 2 साल से यह सेक्टर तबाह है।

40 बिलियन डालर के कर्ज के निचे है श्रीलंका

श्रीलंका के ऊपर अकेले चीन का ही 5 बिलियन डालर से ज्यादा का कर्ज है। इसके अलावा श्रीलंका के ऊपर भारत और जापान जैसे देशों के अलावा आईएमएफ जैसे संस्थानों का भी लोन उधार है। फिलहाल यह कर्ज बढ़कर 40 बिलियन डालर तक पहुंच गया है।

विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट

तीन साल पहले श्रीलंका के पास 7.5 बिलियन डालर का विदेशी मुद्रा भंडार था, जब वहां नई सरकार का गठन हुआ था, इसमें तेजी से गिरावट आई और पिछले साल नवंबर तक यह गिरकर 1.58 बिलियन डालर के स्तर पर आ चुका था। श्रीलंका के पास विदेशी कर्ज की किस्तें चुकाने लायक भी फारेक्स रिजर्व नहीं बचा है।

दूसरे देशों पर ज्यादा निर्भरता

श्रीलंका की समस्या को गंभीर बनाने में आयात पर बहुत ज्यादा निर्भर होना भी अहम फैक्टर है। चीनी, दाल, अनाज और दवा जैसी चीजों के लिए भी वो आयात पर निर्भर रहा है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: श्रीलंका में फिर लगा आपातकाल, डिप्टी स्पीकर चुनाव के बाद फिर बढ़ा हंगामा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
ADVERTISEMENT