Saturday, November 27, 2021
HomeDelhiTea Will Save Air Pollution वायु प्रदूषण ये बचाएगी चाय, यदि इसमें...

Tea Will Save Air Pollution वायु प्रदूषण ये बचाएगी चाय, यदि इसमें मिला हो ये

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Tea Will Save Air Pollution दिल्ली और अन्य प्रदेशों में एक बार फिर वायु प्रदूषण का खतरा फिर से गहरा रहा है। कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है। सर्दी के दिनों में पराली जलाने से वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इससे सांस लेने में बड़ी तकलीफ होती है। साथ ही सांस संबंधी बीमारियां दस्तक देती हैं। खासकर अस्थमा और फेफड़ों से संबंधित मरीजों के लिए यह मौसम प्रतिकूल होता है।

स्वास्थ्य की जानकारी रखने वाले बताते हैं कि बीमारी और प्रदूषण की दोहरी मार का फेफड़ों पर बुरा असर हो रहा है, इसलिए इनकी सफाई और मजबूती बहुत जरूरी है। प्रदूषण के असर को कम करने के लिए आप अपनी रोज की चाय के साथ हर्बल प्रोडक्ट मिलाकर एलर्जी से बचा सकते हैं और फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं

लौंग की चाय से भी बचाव Tea Will Save Air Pollution

लौंग हमेशा से ही खांसी जुकाम का रामबाण इलाज रहा है। सर्दियों में लोग अपनी चाय में लौंग जरूर मिलाकर पीते हैं। क्योंकि ये सिर्फ गले को ही साफ नहीं करता है हल्कि फेफड़ों को डिटॉक्स करता है। इससे आप प्रदूषण के असर को कम कर सकते हैं। इसके अलावा लौंग एंटी-आक्सीडेंट और एंटीहिस्टामाइन से भरपूर होती हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में बहुत मददगार होती हैं।

अदरक की चाय, जायका और बचाव

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खांसी और कंजेशन को कम कर सकते हैं। इसके अलावा ये गले की खराश और फेफड़ों की सूजन को भी कम करने में मदद करती है। दरअसल, अदरक में जिंजरोल और अन्य यौगिक होते हैं जो वायुमार्ग में सूजन को कम कर सकते हैं और इसके कॉन्ट्रेक्शन को रोक सकते हैं।

स्टीम भी फायदेमंद Tea Will Save Air Pollution

फेफड़ों की सफाई के लिए स्टीम थेरेपी सबसे अच्छा और आसान उपाय है। पानी की वाष्प न सिर्फ बंद पड़े एयर पैसेज को खोलती है, बल्कि फेफड़ों से बलगम भी निकालती है। सर्दियों के मौसम में तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होती है। स्टीम बेहद कम समय में सांस की तकलीफ से राहत दिला सकती है।

सेव जूस और आंवला का सेवन Tea Will Save Air Pollution

इस ड्रिंक में क्वेरसेटिन और केलिन फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं, जो फेफड़ें संबंधी बीमारियों के प्रभाव को कम करते हैं। साथ ही गले में होने वाली घरघराहट दूर होती है। वहीं, आंवला में विटामिन-सी पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। इसके लिए रोजाना सुबह में सेव जूस और आंवला का सेवन करें।

Read More : Lucknow Court Action सपना चौधरी के खिलाफ अरेस्ट वारंट

Read More : Sapna Choudhary New Song ‘पतली कमर’ को रिलीज होते मिले लाखों व्यूज

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE