Wednesday, December 8, 2021
HomeDelhiTechnology Big Weapon टेक्नोलॉजी, डाटा सबसे बड़ा हथियार-पीएम मोदी

Technology Big Weapon टेक्नोलॉजी, डाटा सबसे बड़ा हथियार-पीएम मोदी

Technology Big Weapon

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली

क्रिप्टोकरेंसी पर चिंता जाहिर करते हुए बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेक्नोलॉजी को सबसे बड़ा हथियार बताया है। पीएम मोदी ने कहा है कि अब समय बदल गया है। किसी देश पर को बर्बाद करना हो तो प्रोद्योगिकी के जरिए एक जगह बैठे ही विकसित तकनीक के जरिए यह सब संभव है। डिजिटल तकनीक का महत्व बताते हुए पीएम ने कहा कि आज के युग में टेक्नालॉजी और डाटा ही सबसे बड़ा हथियार बन चुका है। क्रिप्टोकरेंसी को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पहले भी चिंता जाहिर कर चुके हैं।

टेक्नोलॉजी गलत हाथों में गई तो तबाह हो जाएंगे युवा(Technology Big Weapon)

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के समय में विश्वभर में तकनीकि प्रतिस्पर्धा का दौर जारी है। वहीं टेक्नालॉजी में भी इजाफा हो रहा है। जिसके कारण समुद्र से लेकर आकाश तक साइबर हमले के खतरे बन रहे हैं। ऐसे में सभी लोकतांत्रिक देशों को ध्यान देना होगा कि यह तकनीक गलत हाथों में न जाए, अगर ऐसा हुआ तो विश्व के युवा को बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकेगा।

क्रिप्टोकरेंसी बैंकों के नियमन के दायर से बाहर, आरबीआई चिंतित(Technology Big Weapon)

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक पहले ही आपत्ति जता चुका है। केंद्रीय बैंक ने क्रिप्टोकरेंसी को वित्तीय स्थिरता के लिए बड़ा खतरा बताया है। इस मुद्रा को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक कार्यक्रम में क्रिप्टोकरेंसी को अनुमति न देने पर जोर देते हुए कहा कि यह करेंसी केंद्रीय बैंकों के नियमन के दायरे में नहीं आती, इसी कारण यह वित्तीय प्रणाली के लिए बड़ा खतरा बन सकती है।

डिजिटल मुद्रा लाने की कवायद में आरबीआई(Technology Big Weapon)

बदलते दौर में भारतीय रिजर्व बैंक भी खुद को अपडेट करने के लिए डिजिटल करेंसी लाने की सोच रहा है। इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर इसी साल अगस्त में संकेत दे चुके हैं। तब उन्होंने कहा था कि हम भी इसी साल डिजिटल मुद्रा का मॉडल ला सकते हैं।

Read Also : Chandra Grahan In November 2021 ग्रह परिवर्तनों और चंद्र ग्रहण से भरपूर है नवंबर मास

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE