होम / Bedroom Vastu Tips: अपने वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए बिस्तर के नीचे न रखें ये चीजें

Bedroom Vastu Tips: अपने वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए बिस्तर के नीचे न रखें ये चीजें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 11, 2023, 11:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bedroom Vastu Tips: बेडरुम किसी भी व्यक्ति के लिए आराम और ताज़गी का स्थान माना जाता है और घर में इसका विशेष स्थान होता है। वास्तु मान्यताओं के अनुसार घर के बेडरुम के लिए वास्तु नियमों का पालन करना जरूरी होता है, जिससे खुशहाली बनी रहती है।

ऐसा माना जाता है कि, आपकी कुछ वास्तु संबंधी गलतियां वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं, जिनमें से प्रमुख है बेडरुम में चीजों को गलत तरीके से रखना। ऐसा माना जाता है कि अगर आप बिस्तर के आसपास सामान ठीक से नहीं रखते हैं तो घर में लोगों के बीच तनाव बढ़ने लगता है और इसका दुष्प्रभाव आपके जीवन पर दिखाई देने लगता है। इसी तरह अगर पति-पत्नी के बीच अक्सर झगड़े होते रहते हैं और उनकी वजह का पता लगाना मुश्किल हो रहा है तो आपके लिए जरूरी है कि आप बेडरुम के वास्तु का विशेष ध्यान रखें।

तो चलिए जानते हैं वास्तु विशेषज्ञ डॉ. मधु कोटिया से इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बिस्तर के नीचे की जगह को अव्यवस्थित न रखें

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि सोने के लिए बिस्तर का इस्तेमाल मन को शांति प्रदान करने वाला हो ताकि आपकी नींद में कोई बाधा न आए। बिस्तर के नीचे कभी भी कूड़ा-कचरा, बिखरा हुआ सामान, पुराने कपड़े या कोई भी अव्यवस्थित वस्तु नहीं रखनी चाहिए। अगर आप इस जगह को साफ-सुथरा रखेंगे तो आपको पति-पत्नी के बीच होने वाले झगड़ों से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

बिस्तर के नीचे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न रखें

आप चाहे कितने भी गैजेट प्रेमी क्यों न हों, आपको बिस्तर के नीचे किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपसी तनाव पैदा होता है और बेवजह के झगड़े बढ़ने लगते हैं।

इसके अतिरिक्त, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र बनाते हैं जो आपके सोने के स्थान में प्राकृतिक ऊर्जा प्रवाह में हस्तक्षेप कर सकते हैं। शांतिपूर्ण और आरामदायक वातावरण बनाए रखने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बिस्तर के नीचे के क्षेत्र से दूर रखना सबसे अच्छा है। बिस्तर के नीचे जूते और चप्पल न रखें। ऐसा माना जाता है कि आप जूते पहनकर घर से बाहर जाते हैं और बाहर की सारी अशुद्धियाँ जूतों के माध्यम से घर में प्रवेश कर जाती हैं। इसी वजह से हमेशा जूते-चप्पलों को घर से बाहर रखने और बेडरुम में भूलकर भी न रखने की सलाह दी जाती है। बिस्तर के नीचे झाड़ू न रखें

वास्तु के नियमों के अनुसार, यह सलाह दी जाती है कि झाड़ू को कभी भी बिस्तर के नीचे न रखें क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा हो सकती है और आपसी मतभेद पैदा हो सकते हैं।

बिस्तर के नीचे टूटा हुआ या क्षतिग्रस्त सामान न रखें

वास्तु टूटी या क्षतिग्रस्त वस्तुओं को नकारात्मकता से जुड़ा हुआ मानता है। (Bedroom Vastu Tips) बिस्तर के नीचे ऐसी चीजें रखने से आपके जीवन में तनाव पैदा हो सकता है और आपसी झगड़े बढ़ सकते हैं, इसलिए ऐसा न करना ही आपके लिए बेहतर माना जाता है। इसके अतिरिक्त, किसी भी नकारात्मक प्रतीकवाद वाली वस्तुओं को बिस्तर के नीचे से दूर रखा जाना चाहिए। जैसे पुरानी या टूटी हुई तस्वीरें और सजावटी सामान।

अगर आप पति-पत्नी के बीच अच्छे रिश्ते बनाए रखना चाहते हैं तो बेडरूम से जुड़े इन वास्तु नियमों का पालन जरूर करें। अगर आपको ये कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें. ऐसी और कहानियां पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.