होम / धनतेरस पर नहीं खरीद सकते सोना और चांदी? तो खरीद लें ये 7 चीजें, जो हर करोड़पति भी लाता है अपने घर

धनतेरस पर नहीं खरीद सकते सोना और चांदी? तो खरीद लें ये 7 चीजें, जो हर करोड़पति भी लाता है अपने घर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 26, 2024, 5:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Dhanteras 2024: धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए? धनतेरस का त्यौहार धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा करने का एक विशेष अवसर है। इस दिन सोना और चांदी खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन अगर आप इस बार सोना और चांदी नहीं खरीद पा रहें हैं, तो परेशान ना हों। इसके अलावा भी कई शुभ वस्तुएं हैं, जिनकी खरीद से भी आपको समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का आशीर्वाद मिल सकता है।

धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त 2024

धनतेरस के लिए 29 अक्टूबर को शाम 6:31 बजे से 8:31 बजे तक गोधूलि बेला रहेगी। यानी धनतेरस पूजा के लिए एक घंटा 42 मिनट का समय रहेगा।

साल 2025 में आने वाली है भयानक महामारी, चारों तरफ मचेगी उथल-पुथल, काशी के ऋषियों ने कर दी डराने वाली भविष्यवाणी – India News

1. धनिया

धनतेरस पर धनिया खरीदना भी शुभ माना जाता है। देवी लक्ष्मी को थोड़ा धनिया चढ़ाएं और अपने पैसे रखने की जगह पर थोड़ा धनिया छिड़कें।

2. मूर्ति खरीदें

धन की देवी लक्ष्मी और शुभ लाभ के देवता भगवान गणेश की मूर्ति घर लाना न भूलें। शुभ मुहूर्त में उनकी पूजा करें।

3. बर्तन

नए बर्तन खरीदना भी इस दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। शाम की पूजा के दौरान इन बर्तनों की पूजा करें और देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद लें।

4. पान के पत्ते

पांच पान के पत्ते जरूर खरीदें। ऐसा माना जाता है कि पान के पत्ते देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं। आप इन्हें पूजा के दौरान चढ़ा सकते हैं।

Diwali 2024: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा में क्यों रखते है पैसे और गहने? जान लें इसके चमत्कारी फायदे – India News

5. झाड़ू

धनतेरस पर झाड़ू घर लाना शुभ माना जाता है। इसे देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। यह न केवल घर की सफाई में मदद करता है बल्कि धन और समृद्धि भी लाता है।

6. गोमती चक्र

पूजा में इस्तेमाल होने वाले गोमती चक्र खरीदना भी शुभ माना जाता है। ये वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा से सुरक्षा का प्रतीक हैं और सुख-समृद्धि लाती हैं।

7. हल्दी

धनतेरस पर हल्दी खरीदना शुभ माना जाता है, क्योंकि यह देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद और समृद्धि का प्रतीक है। हल्दी का इस्तेमाल न केवल धार्मिक अनुष्ठानों में बल्कि स्वास्थ्य लाभ के लिए भी किया जाता है।

Diwali 2024: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा में क्यों रखते है पैसे और गहने? जान लें इसके चमत्कारी फायदे – India News

जानें क्या है धनतेरस पर खरीदारी का महत्व?

धनतेरस का त्योहार केवल सोने और चांदी तक ही सीमित नहीं है। शुभ वस्तुएं खरीदने से भी घर में सुख, शांति और धन आता है। अगर आप इस बार सोना और चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो इन विकल्पों पर ध्यान दें और देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद पाएं।

 

 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.