होम / Chaitra Navratri 2024 Upay: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन करें ये आसान उपाय, मां ब्रह्मचारिणी दूर करेंगी आपकी सभी बाधा

Chaitra Navratri 2024 Upay: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन करें ये आसान उपाय, मां ब्रह्मचारिणी दूर करेंगी आपकी सभी बाधा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 10, 2024, 6:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Chaitra Navratri 2024 Upay: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है, नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। इस दिन ये विशेष उपाय करने से मां ब्रह्मचारिणी की कृपा से सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपका जीवन समृद्ध और खुशहाल रहे तो आज ही ये सरल उपाय जरूर आजमाएं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि नवरात्रि के दूसरे दिन क्या उपाय करने चाहिए।

  • आप अगर चाहते हैं कि आपका बच्चा बहुत ही तेजस्वी, होनहार, बुद्धिमान और कुशल हो तो आज आप थोड़ी सी ब्राह्मी घास लेकर उसे इस मंत्र का 108 बार जाप करें। क्या यह देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपी मंत्र या संस्था है? नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥ इस मंत्र का जाप करने के बाद उस ब्राह्मी को अपने बच्चे को खिला दें और आज से लगातार सात दिनों तक ऐसा ही करें।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा जल्द ही तरक्की के शिखर पर पहुंचे तो आज ही सात फलियों का पाउडर बनाएं। उनके ऊपर इस मंत्र का एक हजार एक सौ बार जाप करें। मंत्र है ‘या देवी सर्वभूतेषु विद्यारूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः’। इसके बाद इसे बच्चे के हाथ से छूकर किसी पेड़ की जड़ में रख दें या किसी पक्षी को खिला दें।
  • अगर आपने किसी से कर्ज लिया है और काफी कोशिशों के बाद भी वह आपको कर्ज नहीं चुका रहा है तो आज माता पूजा के समय सवा किलो साबुत लाल मसूर की दाल एक लाल कपड़े में बांधकर अपने सामने रख लें और फिर उसे जला दें। घी का दीपक जलाकर माता को अर्पित करें। इस मंत्र का जाप 108 बार करें। मंत्र है- ‘दधानाम कर पद्माभ्यां अक्षमाला कमंडलुम। देवी प्रसीदतु मयि ब्रह्मचारिणी: अत्युत्तमा। पूजा समाप्त होने के बाद दाल को 7 बार धोकर किसी स्वास्थ्यकर्मी को दान कर दें।
  • अगर आप अपने दांपत्य जीवन में आपसी प्रेम और सहयोग बनाए रखना चाहते हैं तो लाल या काली गुंजा के पांच दाने लें, इसे मिट्टी के बर्तन या मिट्टी के दीपक में शहद के साथ भरकर उसमें डुबोकर सुरक्षित रख लें। कृपया ध्यान दें कि जो भी व्यक्ति यह उपाय कर रहा है उसे अभी भी अपने जीवन साथी का नाम लेना चाहिए। इस उपाय के बारे में अपने जीवनसाथी या किसी अन्य को न बताएं।
  • अगर आपके घर में पैसों की तंगी रहती है, पैसा कमाने के बाद भी पर्याप्त पैसा नहीं बचता है तो आज ही स्नान आदि के बाद कम से कम 50 ग्राम वजन की फिटकरी का एक साबूत टुकड़ा काले कपड़े में बांधकर घर की मुख्य दीवार पर रखें। भाग। घर या ऑफिस का प्रवेश द्वार, लेकिन लटकाएं। यदि फिटकरी लटकाना संभव न हो तो इसे घर में काले कपड़े में लपेटकर रखें।
  • अगर आप अपने करियर में तरक्की चाहते हैं तो आज कुछ कच्चा धागा लें और उसे केसर से रंग लें, इस रंगे हुए धागे को अपने कार्यस्थल पर बांध दें और कर्मचारी इसे अपनी अलमारी, दराज या टेबल कहीं भी रख सकते हैं।
  • अगर आप अपना मनोबल बढ़ाना चाहते हैं और अपनी ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं तो आज आपको तीन मुखी रुद्राक्ष को मां ब्रह्मचारिणी के चरणों में रखकर उसकी विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए और उसे धारण करना चाहिए। आज यह उपाय करने से आपका मनोबल बढ़ेगा।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे उत्तम शिक्षा प्राप्त करें तो आज आप देवी मां के सामने 6 लौंग और एक कपूर के साथ चमेली या कोई अन्य सफेद फूल चढ़ाएं और प्रसाद चढ़ाते समय इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है: ‘या देवी सर्वभूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता।’ नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।’
  • 9.अगर आप जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करना चाहते हैं, अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आज आपको देवी ब्रह्मचारिणी के मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। देवी मां का मंत्र इस प्रकार है: ‘दधानाम कर पद्माभ्यां अक्षमाला कमंडलुम। देवी प्रसीदतु मयि ब्रह्मचारिणी: अत्युत्तमा। इस प्रकार जप करने के बाद देवी मां को पुष्पांजलि अर्पित करें।
  • अगर आप अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं और अपनी अशांत जिंदगी में कुछ शांति पाना चाहते हैं तो आज आपको मां ब्रह्मचारिणी के स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। देवी मां का स्तोत्र इस प्रकार है- ‘तपश्चारिणी त्वन्हि तपत्रय निवारणम्। ब्रह्मरूप धारा ब्रह्मचारिणी प्रणमाम्यहम्। शंकर प्रिया त्वन्हि भुक्तिमुक्ति दायिनी। शांतिदा ज्ञानदा ब्रह्मचारिणी प्रणमाम्यहम्।’
  • यदि आपकी कुंडली में मांगलिक दोष है और उसके कारण आपको अपने लिए अच्छा विवाह रिश्ता नहीं मिल पा रहा है तो आपको नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी का आशीर्वाद लेकर सिद्ध मंगल यंत्र का प्रयोग करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी कुंडली से मांगलिक दोष दूर हो जाएंगे।
  • अगर आप अपना सुख-सौभाग्य बढ़ाना चाहते हैं और साथ ही जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो आज आपको विधिपूर्वक भगवान शिव और मां गौरी की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा इस मंत्र का जाप 21 बार करना चाहिए। मंत्र है: ॐ शं शंकराय भवोद्भवाय शं ॐ नमः।

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमत में बदलाव, जानें आज का पेट्रोल-डीजल रेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT