होम / घर में सुख-समृद्धि पाने के लिए तुलसी के पानी से करें ये खास उपाय, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

घर में सुख-समृद्धि पाने के लिए तुलसी के पानी से करें ये खास उपाय, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 15, 2022, 4:37 pm IST

Tulsi Water: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व माना गया है। मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां पर मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की असीम कृपा बनी रहती है। वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा घर में होने से सकारात्मक ऊर्जा अधिक पैदा होती है, जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहने के साथ तरक्की का रास्ता खुलता है। इसी वजह से रोजाना तुलसी के पौधे का पूजन करना शुभ माना जाता है। आपने तुलसी संबंधी कईं उपायों के बारे में सुना होगा। इन्हीं उपायों में से एक है तुलसी के पानी का इस्तेमाल करना। जानिए इस तरह तुलसी के पानी का इस्तेमाल करके सुख-समृद्धि पा सकते हैं।

एक तांबे या पीतल के लोटे में जल में तुलसी की कुछ पत्तियां डाल दें। ऐसा करने से जल पवित्र और शुद्ध बन जाता है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है।

बाल गोपाल का करें स्नान

भगवान विष्णु के स्वरूप श्रीकृष्ण को भी तुलसी अति प्रिय है। ऐसे में एक तांबा या फिर पीतल के लोटे में थोड़े से जल के साथ तुलसी डाल दें। इसके बाद इस जल से बाल गोपाल को विधिवत तरीके से स्नान कराएं। ऐसा करने से बाल गोपाल जल्द प्रसन्न होते हैं।

पूरे घर में करें छिड़काव

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रातभर तुलसी को पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद सुबह के समय इस शुद्ध जल को पूरे घर के हर एक कोने, पूजा घर आदि में छिड़क दें। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी।

तरक्की के लिए

बिजनेस और नौकरी में अपार सफलता पाना चाहते हैं, तो तुलसी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में तुलसी डालकर 2-3 दिनों के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पानी को अपने ऊपर छिड़कने के साथ फैक्ट्री, दुकान, बिजनेस, कार्य स्थल आदि में छिड़क दें। ऐसा करने से वहीं पर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए

तुलसी के पानी का इस्तेमाल निरोगी रहने के लिए भी कर सकते हैं। अगर घर का कोई सदस्य अधिकतर बीमार रहता है, तो सुबह-शाम पूजा के बाद तुलसी के पानी उसके ऊपर छिड़के। इसके साथ ही तुलसी के पानी को उबालकर उस व्यक्ति को पिलाएं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT