होम / क्या वाकई दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम मुल्क मनाता है दिवाली…कितने लाख का होता है खर्चा, कैसी होती है धूम?

क्या वाकई दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम मुल्क मनाता है दिवाली…कितने लाख का होता है खर्चा, कैसी होती है धूम?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 22, 2024, 4:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Diwali In Indonesia: दिवाली न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में, जहां भी हिंदू समुदाय मौजूद है, बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है। विशेष रूप से दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देश, इंडोनेशिया में भी दिवाली का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है, जो इस बात का प्रमाण है कि यह त्योहार सांस्कृतिक और धार्मिक सीमाओं को पार करके लोगों को एकजुट करता है।

इंडोनेशिया में हिंदू आबादी

इंडोनेशिया में लगभग 1.7% हिंदू आबादी रहती है, और उनमें से अधिकांश बाली द्वीप पर केंद्रित हैं। बाली में दिवाली को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन हिंदू लोग स्थानीय मंदिरों में विशेष पूजा करते हैं, दीप जलाते हैं, और पारंपरिक नृत्य करते हैं। घरों और मंदिरों को दीपों और सजावट से सजाया जाता है, जिससे पूरा वातावरण उल्लासमय हो जाता है।

भगवान शिव के पास थे ब्रह्माण्ड के सबसे शक्तिशाली 4 अस्त्र, जिनमे से 2 को दिया गया था तोड़, नहीं तो निश्चित था सृष्टि का अंत?

इंडोनेशिया के बड़े शहर

बाली के अलावा, इंडोनेशिया के बड़े शहरों जैसे जकार्ता और मेदान में भी भारतीय मूल के लोग और हिंदू समुदाय दिवाली मनाते हैं। यहां विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, और पूरे शहर में रोशनी का उत्सव देखने को मिलता है। इस तरह, इंडोनेशिया में हिंदू समुदाय की धार्मिक स्वतंत्रता और विविधता के प्रति सम्मान दिखाई देता है, और यह पर्व उनके लिए सांस्कृतिक पहचान और धार्मिक परंपराओं का प्रतीक है।

क्या हुआ जब श्मशान घाट में इस इंसान ने देख ली ऐसी तंत्र साधना…खौफनाक था मंजर जब अपने ही बेटे संग हुआ ऐसा कि?

इस प्रकार, दिवाली न केवल भारतीय समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा है, बल्कि इसे वैश्विक स्तर पर भी अपनाया गया है, जहां अलग-अलग संस्कृतियों के लोग इसे अपने तरीके से मनाते हैं।

आने वाली है ऐसी रात जब तांत्रिक खेल होगा चरम सीमा पर, जाने कब और कैसे होती है ये दिल दहला देने वाली पूजा?

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.