होम / होली पर ये चीज़ें करें दान, पैसों की कभी नहीं होगी कमी

होली पर ये चीज़ें करें दान, पैसों की कभी नहीं होगी कमी

Rizwana • LAST UPDATED : March 4, 2023, 1:25 pm IST

होली के पर्व को देशभर में अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। सनातन धर्म में होली का खास महत्व बताया गया है। इस साल 7 मार्च को होलिका दहन है और इसके अगले दिन 8 मार्च को होली मनाई जाएगी। इस दिन लोग अपने पुराने गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे को गले लगाते हैं और एक-दूसरे को गुलाल लगाते हैं। बच्चे और युवा रंगों से खेलते हैं। ज्योतिष शास्त्र में होली पर कुछ विशेष चीजों के दान के बारे में बताया गया, जिनको दान करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती हैं। चलिए जानते हैं होली पर किन चीजों का दान करना चाहिए।

Holi 2023 पर करें इन चीजों का दान

  1. वस्त्रों का करें दान- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, किसी भी विशेष तिथि पर दान करने से इंसान को कई तरह के शुभ फल की प्राप्ति होती है। किसी गरीब इंसान को होली के दिन वस्त्रों का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि इस दिन कपड़ों का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और कृपा बरसाती हैं।
  2. गरीबों और भूखों को खिलाएं खाना- ज्योतिष शास्त्र में किसी गरीब इंसान को खाना खिलाने का भी अधिक महत्व बताया गया है। होली के दिन अधिकतर घर में कई पकवान बनाए जाते हैं परंतु ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इन पकवानों में से कुछ हिस्सा यदि आप किसी गरीब को दान करते हैं, तो इससे व्यक्ति के घर में कभी अन्न की कमी नहीं रहती।
  3. धन दान से लक्ष्मी जी की होंगी प्रसन्न- ऐसा कहा जाता है कि होली के दिन धन का दान करने से इंसान को शुभ फल की प्राप्ति होती है। धन का दान किसी ब्राह्मण, गरीब भिखारी या मंदिर आदि में दे सकते हैं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.