होम / Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी व्रत पर pregnant women बरतें कुछ सावधानियां

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी व्रत पर pregnant women बरतें कुछ सावधानियां

Prachi • LAST UPDATED : September 9, 2021, 12:42 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Ganesh Chaturthi 2021: गणेश पूजा का हिंदू धर्म में विशेश महत्व है। गणेश भगवान को विघ्नहर्ता और कष्टनिवारक के नाम से भी जाना जाता है। कहते हैं जो व्यक्ति गणपति की सच्चे दिल से पूजा-अर्चना करता है और व्रत रखता है बप्पा उससे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और उनके संकट हर लेते हैं। इतना ही नहीं, उनकी मनोकामना भी पूर्ण करते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन भी व्रत रखा जाता है। ऐसे में जो महिलाएं गर्भवती हैं और गणेश चतुर्थी पर गणपति के लिए व्रत (Ganesh Chaturthi fast) रखना चाहती हैं, उन्हें थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। इस दौरान आपके द्वारा की गई छोटी-सी गलती भी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। ज्योतिषियों के अनुसार व्रत और पूजा को लेकर कुछ स्थितियों में छूट दी जाती है, गर्भावस्था भी ऐसी ही एक स्थिति है।
– व्रत रखने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें। वैसे डॉक्टर्स गर्भावस्था के दौरान व्रत आदि रखने से मना करते हैं, लेकिन अगर आप फिर भी व्रत रखना चाहती हैं, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखें, जिससे आप और बच्चा दोनों सेहतमंद रहें।
– गणेश चतुर्थी का व्रत चंद्रोदय के बाद ही खोला जाता है। ऐसे में पूरा दिन आप भूखा नहीं रह सकते। कहते हैं पूरा दिन भूखा रहने से बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप थोड़े-थोड़े समय के अंतराल से फलाहार लेते रहें। इससे आपके शरीर को एनर्जी भी मिलती रहेगी और व्रत भी पूरा हो जाएगा।
– व्रत के दौरान कई बार महिलाएं पानी तक ग्रहण नहीं करती। लेकिन गर्भवती महिला के लिए ऐसा करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेटिड रखना जरूरी होता है. थोड़ी-थोड़ी देर में पानी का सेवन करते रहें।
– व्रत के दौरान ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। कहते हैं खाली पेट चाय और कॉफी के सेवन से गैस बन सकती हैं। ऐसे में ये गर्भवती महिला के लिए और ज्यादा रिस्की हो सकता है। गर्भवती महिलाएं ध्यान दें कि अगर वो गणेश चतुर्थी का व्रत रख रही हैं, तो वो पौष्टिक पेय पदार्थ जैसे नारियल पानी, दूध और दही आदि का सेवन कर सकती हैं।
– अक्सर गणपति की स्थापना में काफी नाच-गाना भी किया जाता है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं विशेष ध्यान रखें। अपने साथ एक बोतल में शिंकजी आदि बना कर रखें और समय-समय पर उसे पीती रहें। बाहर गर्मी और धूप में ज्यादा देर रहने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT