होम / Garud Puran: भाग्यशाली होते हैं ऐसे गुणों वाली महिलाओं के पति, धन-दौलत की नहीं होती कभी कमी

Garud Puran: भाग्यशाली होते हैं ऐसे गुणों वाली महिलाओं के पति, धन-दौलत की नहीं होती कभी कमी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 12, 2024, 2:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Garud Puran: हिंदू धर्म में चार वेद और 18 महापुराण हैं। इनमें से एक है गरुड़ पुराण जिसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। गरुड़ पुराण में मानव जीवन से लेकर मृत्यु तक की कई रहस्यमयी बातों का जिक्र है। इस ग्रंथ में जन्म और मृत्यु ही नहीं, बल्कि जीवन का संपूर्ण सार समाहित है। इसमें बताया गया है कि व्यक्ति को धरती पर कैसे रहना चाहिए और कौन से गुण उसे स्वर्ग में स्थान दिलाते हैं। इसके अलावा गरुड़ पुराण में पत्नी के गुणों के बारे में भी बताया गया है और ऐसे गुणों वाली महिलाएं अपने पति के लिए भाग्यशाली होती हैं। हिंदू धर्म में पति और पत्नी के रिश्ते को बहुत पवित्र माना जाता है और कहा जाता है कि ये दोनों एक दूसरे के पूरक होते हैं। इसलिए पत्नी के गुण और व्यवहार का असर पति के जीवन पर पड़ता है।

Gautam Gambhir: 26 जुलाई से शुरू होगा भारत का श्रीलंका दौरा , गौतम गंभीर करेंगे कोचिंग की शुरुआत

ऐसी महिलाएं पति के लिए भाग्यशाली होती हैं

  • गरुड़ पुराण के अनुसार, जो महिलाएं अपने घर को सुव्यवस्थित तरीके से रखती हैं और अपनी सभी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाती हैं। उस घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है और ऐसी महिलाओं के पति को कभी भी धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। ऐसे गुणों वाली महिलाएं घर को स्वर्ग बना देती हैं।
  • इसके अलावा जिस घर में स्त्री अपने पति की आज्ञा का पालन करती है, वह घर हमेशा खुशहाल रहता है। गरुड़ पुराण के अनुसार, अगर कोई पति के साथ गलत कर रहा है, तो उससे बहस करने की बजाय उसे शांति से उसकी गलती का एहसास कराएं।
  • जिस घर की महिलाएं नियमित रूप से पूजा-पाठ करती हैं और भगवान के चरणों में भोग लगाती हैं, वह घर के लिए शुभ माना जाता है। ऐसी महिलाओं के गुणों से प्रसन्न होकर मां लक्ष्मी घर में प्रवेश कर विराजमान होती हैं।
  • जिस घर की महिलाएं धर्म का पालन करती हैं और पति के लिए भाग्यशाली मानी जाती हैं। जो महिला परिवार के सदस्यों से प्यार और मीठे शब्दों में बात करती है, मां लक्ष्मी उससे हमेशा प्रसन्न रहती हैं। ऐसी महिलाएं अपने घर के लिए भाग्यशाली साबित होती हैं और घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं। Indianews.in इसकी पुष्टि नहीं करता। इसके लिए किसी एक्सपर्ट की जरुर सलाह लें।

इस शुभ मुहूर्त पर अपनी दुल्हनिया को लेने बारात लेकर पहुंचेंगे Anant Ambani, जानें वरमाला से लग्न विधि तक की पूरी डिटेल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.