होम / Garuda Purana: इन लोगों को घर पर नहीं करना चाहिए भोजन, लगता है पाप, जानिए क्या कहता है गरुड़ पुराण

Garuda Purana: इन लोगों को घर पर नहीं करना चाहिए भोजन, लगता है पाप, जानिए क्या कहता है गरुड़ पुराण

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 3, 2024, 12:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Garuda Purana: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व होता है। इस महापुराण के अधिपति स्वयं श्रीहरि हैं। हिंदू धर्म में जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो गरुड़ पुराण का पाठ किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि, पाठ करने से व्यक्ति की आत्मा को मोक्ष मिलता है और व्यक्ति जन्म-मृत्यु के बंधन से मुक्त हो जाता है। गरुड़ पुराण में जीवन, मृत्यु, पाप-पुण्य, कर्मों के अलावा नीति, नियम, धर्म और मानव उपयोगी बातों के बारे में भी बताया गया है। गरुड़ पुराण के अनुसार, कुछ लोगों के घर भूलकर भी खाना नहीं खाना चाहिए, नहीं तो धन, स्वास्थ्य आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। साथ ही आपके पाप बढ़ते हैं और आपके कर्म भी प्रभावित होते हैं। आइए जानते हैं गरुड़ पुराण के अनुसार किसके घर खाना नहीं खाना चाहिए…

अपराधी के लिए पाप

गरुड़ पुराण के अनुसार, जिस व्यक्ति को न्यायालय ने किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया हो, उसके घर पर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पाप बढ़ते हैं और जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

भगवान की निंदा करने वाले

निंदा करने वाले व्यक्ति के घर भूलकर भी भोजन नहीं करना चाहिए। गरुड़ पुराण के अनुसार, भगवान की निंदा करने वाले या अधार्मिक आचरण करने वाले व्यक्ति का भोजन करने से समाज में अपमान होता है और पाप लगता है।

ये भी पढ़े- Red Sea: लाल सागर में हौथी विद्रोहियों का हमला जारी, एक और जहाज पानी में डूबा

सूदखोर और बीमार

ऐसे व्यक्ति के यहां कभी भोजन नहीं करना चाहिए जो बीमार हो या जो दूसरों की मजबूरी का फायदा उठाकर अनुचित ब्याज लेता हो। गरुड़ पुराण के अनुसार, ऐसे व्यक्ति के यहां कभी भोजन नहीं करना चाहिए जो दूसरों की मजबूरी का फायदा उठाकर पैसा कमाता हो। वहीं किसी बीमार व्यक्ति के यहां खाना खाने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है और कई तरह के कीटाणु इसके संपर्क में आते हैं।

चुगली वाले लोग

जिन लोगों को दूसरों की चुगली करने की आदत हो उनके यहां कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए। जो लोग गपशप करते हैं वे दूसरों को परेशानी में डालते हैं और स्वयं आनंद लेते हैं। ऐसे व्यक्ति का दिया हुआ भोजन कभी भी स्वीकार नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में इस कार्य को भी पाप की श्रेणी में रखा गया है।

नशीली दवाओं के विक्रेता

नशे का कारोबार करने वाले लोगों के यहां कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए। नशे के कारण कई घर बर्बाद हो जाते हैं और इसके लिए नशा बेचने वालों को ही दोषी ठहराया जाता है। ऐसे में इन जगहों पर खाना खाने से जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़े- Ola Electric की इन स्कूटर पर मार्च तक जारी रहेंगे ऑफर, खरीदने का बढ़िया मौका

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.