होम / Happiness आपकी अपनी च्वॉइस है

Happiness आपकी अपनी च्वॉइस है

Sunita • LAST UPDATED : September 14, 2021, 10:11 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

स्वामी सुखबोधनंद

हमें किसी को अच्छा और बुरा जैसी श्रेणी में विभाजित नहीं करना चाहिए। जब आप अपने चेतना के सबसे निचले स्तर… जिसे तामसिक स्तर कहा जाता है… के आधार पर किया गया कोई भी कार्य सही नही कहा जा सकता। अब आप अपने चेतन मन के सबसे श्रेष्ठ पायदान, जिसे सात्विक गुण के नाम से जाना जाता है, पर रहकर सोचते हैं या इसके आधार पर कोई कार्य करते हैं तो वह वाकई महत्व रहता है.. वह आपके द्वारा किए गए अन्य सभी कार्यों की तुलना में बेहतर भी होता है।

Bhagavad Gita के अनुसार मानव मस्तिष्क के भीतरी चेतना स्थिर नहीं है… वह हर समय बदलती रहती है।

इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि हमारी भीतरी चेतना का सीधा संबंध हमारे द्वारा किए जा रहे कार्यों से है। हमें हर समय अपने कार्यों पर नजर रखनी चाहिए… उनका निरिक्षण करना चाहिए। ऐसा कर हम सामने वाले के अपने प्रति व्यवहार को भी परिमार्जित कर सकते हैं। अपने स्वभाव में तब्दीली लाकर हम अपने जीवन की गुणवत्ता को भी बेहतर कर सकते हैं।

भगवद्गीता हमें हर परिस्थिति में शांत और धैर्य रखने की शिक्षा देती है। एक झेन गुरु से पूछा गया कि वह हमेशा खुश किस तरह रहते हैं..? इस सवाल के जवाब में वो कहते हैं मैं हर सुबह उठकर यह सोचता हूं कि मुझे स्वर्ग में जाना है या नर्क में…? फिर मैं ये निर्णय लेता हूं कि मुझे स्वर्ग में ही जाना है। जिस क्षण मैं यह निर्णय लेता हूं उसी क्षण मैं यह भी निर्धारित कर लेता हूं कि मुझे अपने जीवन के हर क्षण को स्वर्ग बनाना है। अगर आपको खुश रहना है तो सबसे पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आप हर हाल में खुश ही रहेंगे। जिस क्षण आप यह निर्णय ले लेते हैं…जीवन उसी क्षण से बदलने लग जाता है। हमें अपने जीवन में क्या मिलता है… यह हमारी अपनी च्वॉइस के द्वार ही निर्धारित होता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा पाकिस्तान, मची खलबली
CJI ने वकीलों को दिए तोहफा, अब मिलने वाली है ये सुविधाएं
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी-अखिलेश यादव गठबंधन पर पीएम मोदी का तंज, कहा 2 लड़कों के बीच दोस्ती…Indianews
अक्षय कुमार की भतीजी Simar Bhatia संग रोमांस करेंगे Agastya Nanda! सच्ची घटना पर आधारित Ikkis से करेंगी डेब्यू -Indianews
Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में फैसला सुनाने वाले जज को आया इंटरनेशनल कॉल, दिया मौत की धमकी
मुफ्त डोसा, रैपिडो यात्रा और बीयर सहित कई चीजों पर छूट, बेंगलुरू में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किया ऐलान
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT