होम / Holashtak 2024: इस दिन से शुरू होगा होलाष्टक, जाने इसका महत्व और क्यों माना जाता है इसे अशुभ?

Holashtak 2024: इस दिन से शुरू होगा होलाष्टक, जाने इसका महत्व और क्यों माना जाता है इसे अशुभ?

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 10, 2024, 4:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holashtak 2024 Date: फाल्गुन माह में होली का पर्व बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार के आने का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। होली के अलावा होलाष्टक का भी विशेष महत्व है। पंचांग के अनुसार, होली के ठीक पहले 8 दिन के होलाष्टक शुरू हो जाते हैं। हर साल होलाष्टक फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से प्रारंभ होते हैं। जानें कब से शुरू होगा होलाष्टक, इसका महत्व और क्यों माना जाता है इसे अशुभ?

इस दिन से शुरू होगा होलाष्टक

पंचांग के अनुसार, शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 16 मार्च को रात 9 बजकर 39 मिनट से हो रही है। इसका समापन 17 मार्च को सुबह 9 बजकर 53 मिनट पर होगा। सनातन धर्म में उदया तिथि का विशेष महत्व है। ऐसे में होलाष्टक 17 मार्च से लगेगा और 24 मार्च को समाप्त होगा। इसके बाद 25 मार्च को होली मनाई जाएगी।

होलाष्टक का महत्व

धार्मिक मान्यता के अनुसार, होलाष्टक के दौरान भगवान हनुमान, भगवान विष्णु और भगवान नरसिंह की पूजा करने का विधान है। माना जाता है कि पूजा करने से सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही होलाष्टक के आठ दिनों में व्यक्ति को निरंतर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए।

होलाष्टक को क्यों माना जाता है अशुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलाष्टक के दौरान आठ ग्रह उग्र अवस्था में रहते हैं। अष्टमी तिथि को चन्द्रमा, नवमी को सूर्य, दशमी तिथि पर शनि, एकादशी पर शुक्र, द्वादशी पर गुरु, त्रयोदशी तिथि पर बुध, चतुर्दशी पर मंगल और पूर्णिमा तिथि के दिन राहु उग्र स्थिति में रहते हैं। ज्योतिष विद्वानों की मानें तो होलाष्टक के दौरान शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं। माना जाता है कि होलाष्टक की अवधि में किए शुभ और मांगलिक कार्यों पर इन ग्रहों का बुरा असर पड़ता है, जिसका असर सभी राशियों के जीवन पर भी पड़ सकता है। इस वजह से जीवन में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यही कारण है कि होली से पहले इन आठ दिनों में सभी मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cancer : कैंसर के लगभग 40% मामले मोटापे के कारण, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
Doomsday Plane: अमेरिकी एयरोस्पेस फर्म ने खरीदे 5 कोरियाई एयर जेट, कोरियन एयर ने किया खुलासा -India News
Viral Video : यह आदमी इतने खुंखार सांप को कैसे एक ही झटके में पकड़ लेता है, देखें वायरल वीडियो- Indianews
TMKOC: दिल्ली पुलिस ने शो के सेट का किया दौरा, एक्टर गुरुचरण सिंह के लापता होने का मामला -India News
Viral News: लड़की ने अपने बॉयफ्रेंड को परिवार के सामने भेजा ब्रेकअप मैसेज, फैमिली का रिएक्शन हो रहा वायरल- Indianews
KKR vs MI: मुंबई इंडियंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिया 158 रन का टारगेट -India News
Viral News: शिल्पा शेट्टी ने परिवार संग किया मां वैष्णो देवी के दर्शन, देखें वायरल तस्वीरें- Indianews
ADVERTISEMENT