होम / Holashtak 2024: इस दिन से होगी होलाष्टक की शुरुआत, जानें क्या करें और क्या नहीं

Holashtak 2024: इस दिन से होगी होलाष्टक की शुरुआत, जानें क्या करें और क्या नहीं

Simran Singh • LAST UPDATED : March 15, 2024, 6:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holashtak 2024, दिल्ली: होलाष्टक होलिका दहन से 8 दिन पहले लग जाती है। इस अनुसार देखा जाए तो इस साल हो होलाष्टक 17 मार्च से 24 मार्च तक होने वाली है। मान्यता के अनुसार होलाष्टक के दौरान मांगलिक कार्य और शुभ कार्य को करने की मनाही होती है। कहा जाता है कि इस दौरान किए गए शुभ कार्य अशुभ परिणाम लाते हैं और वातावरण को नकारात्मक बनाते हैं।

विवाह मंगल कार्य जिस चीज नहीं होती Holashtak 2024

इसके साथ ही बता दे की होलाष्टक के 8 दिनों के भीतर विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, मकान-वाहन की खरीदने की तिथि या फिर किसी भी कार्य को शुरू करने की तिथि जिसे शुभ कार्यों को नहीं किया जाता है।

Holashtak 2024
Holashtak 2024

ये भी पढ़े: घर के बाहर हल्दी लुक में स्पॉट हुए Pulkit Samrat, पीला कुर्ता पहने नजर आए Kriti Kharbanda के दुल्हे राजा

पूजा पाठ के लिए होते हैं यह दिन शुभ

लेकिन दूसरी तरफ देखा जाए तो पूजा पाठ के लिए इन आठ दिनों को काफी शुभ माना जाता है। होलाष्टक के दौरान दान पुण्य करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस दौरान सभी मनुष्य को अधिक से अधिक भगवत गीता का पाठ करना चाहिए। इसके साथ ही वैदिक अनुष्ठान भी करना चाहिए, ताकि उनके जीवन में आने वाली समस्त कष्टो से उनको मुक्ति मिलेती है। Holashtak 2024

ये भी पढ़े: खून से लथपथ नजर आए Hrithik Roshan, वॉर 2 के सेट से लीक हुआ एक्टर का पहला लुक

इस मंत्र का करना चाहिए जाप 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि होलाष्टक में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए यह हर तरह के रोग से छुटकारा दिलाता है। साथ ही सेहत को भी सही रखना है। इसके साथ ही नराकारात्मक चीज आपके जीवन में प्रवेश कर रही है तो उनसे भी आपकी सुरक्षा करता है।

ये भी पढ़े: Bharat Ratna: राष्ट्रपति मुर्मु 30 मार्च को इन विभूतियों को भारत रत्न से करेंगी सम्मानित, जानें कहां आयोजित होगा…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT