होम / How to Clean House in Diwali 2021: दीपावली में घर की सफाई करते यह चीजे मिलेंगी तो मां लक्ष्मी की होगी आप पर कृपा

How to Clean House in Diwali 2021: दीपावली में घर की सफाई करते यह चीजे मिलेंगी तो मां लक्ष्मी की होगी आप पर कृपा

India News Editor • LAST UPDATED : October 26, 2021, 2:40 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला
How to Clean House in Diwali 2021: हिंदुओं में दीवाली के त्योहार का विशेष महत्व हैं और माता लक्ष्मी को धन-धान्य की देवी माना जाता है। मान्यता है कि दीवाली0 के दौरान घर में साफ सफाई कर पूजन करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और भक्त को धन और धान्य से परिपूर्ण करती हैं। यह पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि हिंदुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक दिवाली का पर्व भी है। दीपावली के इस 5 दिवसीय पर्व में प्रमुख पर्व तीसरे दिन दिवाली का होता है।

ऐसे में दिवाली को अत्यंत धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल 2021 में यह दिवाली गुरुवार, 4 नवंबर को मनाई जाएगी। वहीं दीपावली का ये पांच दिवसीय पर्व 2 नवंबर से शुरू होकर 6 नवंबर तक चलेगा। दीपावली के इस पर्व पर हर कोई चाहता है कि देवी मां लक्ष्मी उनके घर आएं और वास करें। वहीं मान्यता के अनुसार माता लक्ष्मी को सफाई अत्यंत प्रिय है और वे उन्हीं जगहों पर वास करती हैं, जहां साफ-सफाई होती है। ऐसे में दीपावली पर्व पर माता के आगमन की आशा में हर कोई अपने घरों में साफ सफाई (How to Clean House in Diwali 2021) करने में लग जाता है।

मां लक्ष्मी अपनी अपनी कृपा के खास संकेत देती हैं How to Clean House in Diwali 2021

मान्यता है कि दीवाली में की जाने वाली सफाई के दौरान माता लक्ष्मी अपने भक्तों को अपनी कृपा के कुछ खास संकेत देती है। जिसके संबंध में कहा जाता है कि यदि घर की साफ-सफाई के दौरान आपको कुछ विशेष चीजें अचानक मिल जाएं, जिन्हें आप भूल चुके हों, तो इसका अर्थ आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने से लगाया जाता है।

यह कुछ चीजें हैं जो अचानक मिले तो होता है शुभ? How to Clean House in Diwali 2021

  • घर की सफाई में कौड़ी या शंख का मिलना बेहद खास माना गया है, इनके मिलने पर इन्हें गंगाजल से स्नान कराकर धन वाले स्थान पर रख लेना चाहिए। माना जाता है कि इससे घर में सुख समृद्धि आती है।
  • इस समय घर की सफाई करते समय यदि आपको अपने पर्स में या किसी कपड़े के जेब में रखे रुपए या पैसे मिल जाएं, जो कि आप भूल चुके थे तो यह काफी शुभ माना जाता है। माना जाता है इस तरह से मिले पैसों को किसी धार्मिक कार्य में लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनके आशीर्वाद से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।
  • किचन को साफ करते समय आपको वह चावल मिल जाएं, जिन्हें आप पूरी तरह से भूल गए हैं। तो इसका अर्थ आपके बहुत ही भाग्यशाली होने से माना जाता है।
  • घर की सफाई के दौरान मुरली या मोरपंख का मिलना भी बेहद शुभ माना गया है। कहा जाता है कि इन चीजों का संबंध भगवान विष्णु के श्री कृष्ण अवतार से है। ऐसे में इनके मिलने का अर्थ घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहने से लगाया जाता है।
  • इनके अतिरिक्त यदि घर की सफाई करते समय आपको कोई कोरा लाल कपड़ा मिल जाए तो इसे काफी खास माना जाता है। ऐसे में इस कपड़े के मिलने पर इसे संभालकर रख लेना चाहिए। माना जाता है कि यह लाल कपड़ा आपके आने वाले सुनहरे कल का संकेत देता है।

Congress meeting भाजपा के झूठ को करें बेनकाब: सोनिया

Connect With Us: Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT