होम / Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के पहले दिन कैसे करें घटस्थापना और जानिए इसके विधि-विधान

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के पहले दिन कैसे करें घटस्थापना और जानिए इसके विधि-विधान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 22, 2023, 9:52 am IST

इंडिया न्यूज: (Chaitra Navratri 2023) हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्त्व होता है। इस बार की नवरात्रि की शुरुवात आज यानी 22 मार्च से शुरू होकर पूरे 9 दिन तक यानी इसका समापन 30 मार्च 2023 को होगा। इस 9 दिनों तक माता दुर्गा के भक्त माता को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के विधि-विधान से माता देवी के लिए अनुष्ठान करते हैं। तो चलिए जानते हैं चैत्र नवरात्रि पर देवी शक्ति की साधना शुरू करते समय कैसे करें घटस्थापना? और साथ में आपको बतायेंगे की देवी पूजा के लिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त क्या हैं।

  • कलश पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है?
  • घटस्थापना और पूजन विधि

कलश पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है?

हिंदी पंचांग के अनुसार चैत्र मास के शुक्लपक्ष की प्रतिपदा से शुरु होने वाला नवरात्रि का पर्व इस साल 22 मार्च 2023 से प्रारंभ हो रहा हैं। देश की राजधानी दिल्ली के समयानुसार नवरात्रि के पहले दिन देवी पूजा के लिए किए जाने वाले घटस्थापना का सबसे उत्तम मुहूर्त सुबह 06:23 से लेकर 07:32 बजे तक रहेगा।

घटस्थापना और पूजन विधि

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के लिए मिट्टी का कलश लेकर उसे शुभ मुहूर्त में ईशान कोण में स्थापित करें घटस्थापना से पहले थोड़ी सा चावल डाल लें इसके बाद इन चावलों के ऊपर कलश स्थापित करें और कलश के ऊपर एक लाल चुनरी में नारियल बांधकर रख दें कलश के अंदर जल में 1 रुपये का एक सिक्का जरूर डालें और कलश में कलावा भी बांध दें, कलश पर स्वास्तिक का निशान बनाएं, इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जहां कलश की स्थापना कर रहे हैं, वहां जगह साफ हो।

ये भी पढ़े:- चैत नवरात्रि में यह दिन है काफी खास ? रखें उपवास

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT