होम / कहीं मिल जाए अघोरी साधु तो भूल कर भी ना करें ये 5 काम, नर्क बन जाएगी जिंदगी

कहीं मिल जाए अघोरी साधु तो भूल कर भी ना करें ये 5 काम, नर्क बन जाएगी जिंदगी

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 25, 2024, 3:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Aghori Sadhu: भारत में अघोरी साधु सदियों से रहस्यमयी और अद्वितीय माने जाते रहे हैं। उनके रहन-सहन, अनुष्ठान, और तंत्र विद्या के कारण लोग उन्हें लेकर जिज्ञासु होते हैं, तो कुछ हद तक भयभीत भी। अघोरी साधु भौतिक संसार के बंधनों और सामाजिक मान्यताओं से परे होते हैं, इसलिए उनके साथ व्यवहार में सावधानी बरतना आवश्यक है। यदि किसी को अघोरी साधुओं से मिलने का अवसर मिले, तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

डर का प्रदर्शन न करें:

अघोरी साधु शांतिप्रिय होते हैं और उनसे बिना डर के बात करने वालों का सम्मान करते हैं। डर दिखाने से वे आपकी जिज्ञासा को संदेह की नजर से देख सकते हैं।

पहले से धारणा न बनाएं:

अघोरियों के तंत्र या उनके जीवन को लेकर कोई पूर्वाग्रह न रखें। वे संसार की मोह-माया से दूर होते हैं और किसी के विचारों के बारे में चिंतित नहीं रहते।

यहां दर्द से चीखती हुई आती हैं आत्माएं, एकदम सामने दिखता है प्रेत… वैज्ञानिक भी राज खोलने में हुए फेल, एक बार गए तो होगा ऐसा हाल?

संपत्ति या तंत्र विद्या का लाभ न मांगे:

अघोरी साधुओं से धन या तंत्र विद्या के माध्यम से लाभ पाने की इच्छा से दूर रहें। उनका जीवन सांसारिक संपत्ति से मुक्त है, और इस तरह की बातें उनके लिए अप्रासंगिक होती हैं।

उनके अनुष्ठानों के बारे में न पूछें:

अघोरी साधुओं के अनुष्ठानों और तंत्र के रहस्यों में हस्तक्षेप करना उन्हें अप्रिय लग सकता है। इस बारे में जानने की जिज्ञासा उनके गुस्से का कारण बन सकती है।

धरती से निकलेगी आग…मनुष्यों का होगा ऐसा हाल, आज से इतने दिन बाद देखने मिलेगा असल कलियुग?

बातचीत में उलझें नहीं:

उनसे बहस या बहस करने से बचें। यह अघोरियों को अपमानित महसूस करा सकता है, जो उनके स्वभाव के विरुद्ध माना जाता है।

बिना अनुमति उन्हें न छूएं:

चाहे वे ध्यान में हों या नहीं, बिना उनकी अनुमति के उन्हें छूना असम्मानजनक समझा जाता है।

महंगे तोहफे या दान न दें:

दिखावे के लिए या किसी अपेक्षा के साथ उन्हें महंगे तोहफे या दान देने का प्रयास न करें। अघोरी साधु ऐसी चीजों से परे होते हैं और इसे उनके सिद्धांतों के विरुद्ध माना जा सकता है।

ऐसे लोगों का कलियुग में भी लग जाता है श्राप, अगर आपके पास भी रहते है ऐसे लोग तो जरा बचकर ही रहे आप?

अघोरी साधुओं का जीवन बेहद कठिन, तपस्वी, और समाज से अलग होता है। उनका आशीर्वाद उनके स्वभाव की तरह ही सरलता में होता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.