होम / Kartik Month 2023: विवाह में आ रही है अड़चन, तो कार्तिक माह में करें ये उपाय, जल्द बनेंगे योग

Kartik Month 2023: विवाह में आ रही है अड़चन, तो कार्तिक माह में करें ये उपाय, जल्द बनेंगे योग

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 4, 2023, 9:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kartik Month 2023 Upay: 29 अक्टूबर, 2023 रविवार के दिन से कार्तिक मास की शुरुआत हो चुकी है, जिसका समापन 27 नवंबर, सोमवार के दिन होगा। बता दें कि कार्तिक माह के अंत के साथ चातुर्मास का भी अंत होता है। कार्तिक माह में तुलसी पूजन का भी विशेष महत्व है। इसी माह में तुलसी विवाह भी किया जाता है। अब ऐसे में कार्तिक माह में तुलसी के कुछ उपाय करने से साधक के शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं।

जरुर करें ये उपाय

अगर किसी जातक की शादी में अड़चन आ रही है, तो ऐसे में कार्तिक के इस पवित्र माह में तुलसी से जुड़े कुछ उपाय जरूर करने चाहिए। रोजाना सूर्योदय से पहले उठकर, स्नान आदि से निवृत होने के बाद तुलसी में जल अर्पित करें। इस उपाय को करने से साधक के विवाह में आ रही सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं।

मिलेगा योग्य वर

मान्यता है कि कार्तिक माह में ही माता तुलसी और शालिग्राम का विवाह हुआ था, इसलिए इस महीने का महत्व और भी बढ़ जाता है। ऐसे में देवउठनी एकादशी पर तुलसी विवाह जरूर करना चाहिए। इस उपाय को करने से कन्याओं को सुयोग्य वर की प्राप्ति होती है।

खुशहाल रहेगा वैवाहिक जीवन

कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन या फिर एकादशी के दिन तुलसी माता को लाल चुनरी अर्पित करनी चाहिए। हिंदू धर्म में लाल चुनरी को सुहाग का प्रतीक माना गया है। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे जल्द ही विवाह के योग बनते हैं। साथ ही दांपत्य जीवन में आ रही बाधाओं से भी मुक्ति मिलती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT