होम / Kedarnath Yatra: केदारनाथ यात्रा पर क्या ले जा सकते हैं और क्या नहीं? यहां देखें लिस्ट-Indianews

Kedarnath Yatra: केदारनाथ यात्रा पर क्या ले जा सकते हैं और क्या नहीं? यहां देखें लिस्ट-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 17, 2024, 2:01 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Kedarnath Yatra: हिंदू धर्म में जन्म लेने वाले एक उद्देश्य हमेशा अपने मन में रखते हैं जो है चार धाम की यात्रा। उन चार धामों में एक हैं केदारनाथ। इस वर्ष की यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए द्वार खोल दिए गए हैं जिसमें उत्तराखंड सरकार ने कुछ अहम फैसले लिए हैं जिसकी जानकारी लेना आपके लिए आवश्यक है। अगर आप केदारनाथ यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो जान लें क्या क्या ले जा सकते हैं। यात्रा के दौरान किन बातों का ख्याल रखें। इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं पूरी जानकारी कि आप अपने साथ क्या क्या लेकर वहां जा सकते हैं।

केदारनाथ यात्रा

हिमालय की गोद में बसा केदारनाथ भारतवासियों के लिए आस्था का केन्द्र है। चारधाम यात्रा में केरानाथ के अलावा बदरीनाथ, द्वारका और रामेश्वरम भी शामिल हैं। मई के महीने में केदारनाथ के कपाट भक्तों के लिए खुल जाते हैं। हर साल यहां हजारों भक्त भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने पहुंचते हैं। अगर आप भी केदारनाथ जाने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें कि आपको इस यात्रा पर क्या क्या ले जाने की इजाजत है। कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और आपको क्या क्या सामान लेकर जाने चाहिए। जानिए केदारनाथ यात्रा की पूरी चेकलिस्ट।

केदारनाथ यात्रा पर क्या लेकर जाना चाहिए?
  1. दस्तावेज- अगर आप केदारनाथ जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। इसमें आपका पहचान पत्र, पासपोर्ट, यात्रा का टिकट शामिल है। केदारनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है और उससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स साथ में होने चाहिए।
  2. पैसे- केदारनाथ की यात्रा या फिर कहीं पहाड़ों पर यात्रा करने जा रहे हैं तो साथ में कैश लेकर जाएं। यात्रा के दौरान पहाड़ों पर कई जगह एटीएम या ऑनलाइन की सुविधा नहीं होती है। ऐसे में आपको परेशानी हो सकती है। थोड़ी नकदी अपने साथ जरूर रखें।
  3. मेडिकल किट- अगर आप पहाड़ों पर यात्रा करने जा रहे हैं तो साथ में मेडिकल किट ले जाना न भूलें। केदारनाथ की पहाड़ी यात्रा पर जाने से पहले भी एक मेडिकल किट तैयार कर लें। जिसमें जरूरी दवाएं जैसे पैनाडोल, बैंडेज, सिर दर्द की दवा, पेन किलर और फर्स्ट एड से जुड़ी चीजें होनी चाहिए।
  4. जरूरी सामान- केदारनाथ जाने का प्लान कर रहे हैं तो साथ में जरूरी चीजें जैसे गर्म कपड़े, जैकेट्स, पानी की बोतल, सन स्क्रीन, मॉस्किटो रिपेलेंट जैसी चीजें लेकर जाएं। आप बारिश और बर्फबारी के हिसाब से भी तैयारी करके जाएं। नहाने के लिए तौलिया, साबुन, शैंपू, चप्पल और जरूरी चीजें रख लें।
  5. ट्रैकिंग के लिए जरूरी- केदारनाथ में लंबी ट्रैकिंग करके पहुंचना पड़ता है। इसलिए चढ़ाई के हिसाब के अच्छी क्वालिटी के जूते पहनकर जाएं। ट्रैकिंग के दौरान आरामदायक कपड़े पहनकर जाएं। चढ़ाई के दौरान सपोर्ट के लिए छड़ी ले लें। इससे आपका बैलेंस ठीक बना रहता है। अपने साथ पानी को छोटी बोतल जरूर रखें।
  6. अन्य जरूरी चीजें- केदारनाथ धाम चूंकि एक धार्मिक स्थल है और पहाड़ों पर बसा है, तो आप साथ में पूजा से जुड़ी चीजें भी लेकर जा सकते हैं। हालांकि पूजा से जुड़ी चीजें मंदिर के पास भी मिल जाती हैं। इसके अलावा फोटोग्राफी का शौक है तो कैमरा और उसकी बैटरी का इंतजाम करके चलें। यात्रा से जुड़ी चीजें खुद से व्यवस्थित करें जैसे आपको यात्रा कैसे करनी है, पैदल, हेलीकॉप्ट या घोड़े से वाहन की व्यवस्था करके जाएं।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET UG Admission: नीट परीक्षा स्कैम से परेशान विद्यार्थियों को अब 600 अंक पर भी मिलेगा MBBS में एडमिशन, जानें नियम-Indianews
Navya Nanda ने भाई Agastya Nanda के साथ शेयर की खास तस्वीर, इस तरह का लिखा कैप्शन – IndiaNews
Beauty Tips: ऑफिस जाने वाली लड़कियों को इस तरह रखना चाहिए अपनी स्किन की ख्याल, ट्राई करें ये टिप्स -IndiaNews
Weather Update: कमजोर मॉनसून, उत्तर भारत पर लू का प्रकोप जारी; दिल्ली में कल होगी बारिश!
Indian Railways: चलती ट्रेन में यात्रियों ने खरीदी चाय, आने लगी अजीब दुर्गंध तो सामने आया बड़ा सच-Indianews
वीकेंड पर Parineeti-Priyanka ने खुद पर लुटाया प्यार, दोनों बहनों को है स्किनकेयर का शौक -IndiaNews
लाखों की कीमत के गहने और कपड़ों में नजर आईं Nita Ambani, लुक में लगीं बेहद खूबसूरत – IndiaNews
ADVERTISEMENT