होम / Lakshmi Panchami 2024: इस दिन मनाए जाएगा लक्ष्मी पंचमी, जानें महत्व और पूजा करने का तरीका

Lakshmi Panchami 2024: इस दिन मनाए जाएगा लक्ष्मी पंचमी, जानें महत्व और पूजा करने का तरीका

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 11, 2024, 9:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Lakshmi Panchami 2024:  लक्ष्मी पंचमी पूरे देश में धूमधाम से मनाया जात है। यह दिन धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी को समर्पित होता है। लोगो का मानना है कि लक्ष्मी पंचमी पर देवी लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों को अनंत समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। लक्ष्मी को श्री के नाम से भी जाना जाता है, इसलिए, इस दिन को श्री पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि वसंत पंचमी और लक्ष्मी पंचमी दो अलग उत्सव है। वसंत पंचमी ज्ञान की देवी सरस्वती को समर्पित है। यहां कुछ चीजें हैं जो हमें अवश्य जाननी चाहिए।

तारीख

इस बार लक्ष्मी पंचमी 12 अप्रैल को मनाई जाएगी। द्रिक पंचांग के अनुसार, पंचमी तिथि 12 अप्रैल को दोपहर 1:11 बजे शुरू होगी और 13 अप्रैल को 12:04 बजे समाप्त होगी।

रिवाज

इस दिन भक्त जल्दी उठते हैं और पवित्र स्नान के साथ दिन की शुरुआत करते हैं। फिर वे मां लक्ष्मी स्त्रोत और मंत्रों का पाठ करते हैं। फिर लक्ष्मी जी की मूर्ति को पंचामृत से स्नान कराया जाता है। मूर्ति को माला, चावल, दूर्वा, केले के पत्ते, सुपारी, चंदन और नारियल चढ़ाया जाता है। आरती की जाती है। आरती के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है। इस दिन लोग व्रत रखते हैं और केवल दूध और मिठाई का सेवन करते हैं।

Viral Video: इस महिला टीचर का वीडियो वायरल, लड़कियों के साथ लड़को को भी बता रही गुड-बैड टच

महत्व और उत्सव

ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस दिन व्रत रखते हैं उन्हें मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। उन्हें अनंत धन और समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त है। लक्ष्मी पंचमी हिंदू कैलेंडर के पहले सप्ताह में होती है। इसे बहुत शुभ माना जाता है और लोगों का मानना है कि पूजा करने से धन और सौभाग्य को आकर्षित किया जा सकता है। चैत्र शुक्ल पंचमी को कल्पादि तिथि भी कहा जाता है क्योंकि इसका संबंध कल्प के आरंभ से है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.