होम / वो देवी-देवता जिनसे शनिदेव भी खाते हैं खौफ, जिनके भक्तों पर उलटी आंख भी नही डालते नजर!

वो देवी-देवता जिनसे शनिदेव भी खाते हैं खौफ, जिनके भक्तों पर उलटी आंख भी नही डालते नजर!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 19, 2024, 10:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Shanidev Afraid of These Gods: सूर्य पुत्र शनिदेव को लेकर समाज में कई भ्रांतियां हैं कि वे क्रोधी, भावहीन और निर्दयी हैं। लेकिन इनमें से कोई भी बात सच नहीं है, शनिदेव न्याय के देवता हैं। यही वजह है कि भगवान शिव ने नौ ग्रहों में से न्यायाधीश की जिम्मेदारी शनि महाराज को सौंपी है। जिस पर उनकी कृपा होती है उसे जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन शनिदेव के प्रकोप से पूरी दुनिया डरती है, वे इन देवी-देवताओं से भी डरते हैं।

शनि महाराज भगवान सूर्य और उनकी दूसरी पत्नी छाया के पुत्र हैं। सूर्य ने अपने ही पुत्र शनि को श्राप देकर उसका घर जला दिया था। इसके बाद शनि ने तिल से सूर्य की पूजा की जिससे सूर्य प्रसन्न हुए। इस घटना के बाद से शनि और सूर्य की तिल से पूजा करने की परंपरा शुरू हुई।

भगवान शिव से डरते हैं

भगवान शिव शनि महाराज के गुरु हैं। भगवान शिव ने शनि महाराज से कहा कि आप मेरे भक्तों पर अपनी बुरी नजर नहीं डालेंगे। इसीलिए शिव भक्त शनि के प्रकोप से मुक्त रहते हैं।

श्री कृष्ण से डरते हैं शनि महाराज

श्री कृष्ण को शनि महाराज का प्रिय देवता माना जाता है। शनि महाराज ने उन्हें देखने के लिए कोकिला वन में तपस्या की थी। यहीं पर श्री कृष्ण ने कोयल के रूप में शनि महाराज के सामने दर्शन दिए थे और शनि महाराज ने कहा था कि वे कृष्ण भक्तों को परेशान नहीं करेंगे।

शनि महाराज हनुमान जी से डरते हैं

शनि महाराज जिन लोगों से डरते हैं उनमें से एक हैं हनुमान जी। ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी के दर्शन और पूजा करने से शनि के सभी बुरे प्रभाव समाप्त हो जाते हैं और शनि देव हनुमान जी के भक्तों को परेशान नहीं करते हैं।

मामूली इंसान मौत के बाद कैसे बन जाता है पिशाच, धरती पर कब तक भोगना पड़ता है दर्द? प्रेतात्मा से जुड़े रहस्य जानकर फटी रह जाएंगी आंखें!

अपनी पत्नी से डरते हैं

शनि देव अपनी पत्नी से भी डरते हैं, इस वजह से ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि शनि की दशा से परेशान हैं तो ऐसे में शनि की पत्नी के मंत्र का जाप करें। इसकी कथा है कि एक बार शनि की पत्नी मासिक धर्म के दौरान स्नान करके शनि महाराज के पास आईं। लेकिन अपने इष्ट देव श्री कृष्ण के ध्यान में लीन शनि महाराज ने अपनी पत्नी की ओर देखा तक नहीं। इससे नाराज होकर उनकी पत्नी ने उन्हें श्राप दे दिया।

पीपल के पेड़ से लगता है डर

शनि महाराज को पीपल के पेड़ से डर लगता है। शनि महाराज को भी पीपल के पेड़ से डर लगता है। जो व्यक्ति पिप्लाद मुनि का नाम जपता है और पीपल के पेड़ की पूजा करता है, शनि महाराज उससे दूर रहते हैं, यानी उसे परेशान नहीं करते हैं।

करवा चौथ पर छलनी से क्यों देखते हैं पति का चेहरा? जानिए चांद से जुड़ी अनोखी मान्यता, जिसका पुराणों में भी है जिक्र!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.