होम / क्यों भगवान शिव और विष्णु के बीच छिड़ी थी जंग, जानें किसकी हुई जीत?

क्यों भगवान शिव और विष्णु के बीच छिड़ी थी जंग, जानें किसकी हुई जीत?

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : July 10, 2024, 4:58 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Lord Shiva And Vishnu Story In Shivpuran: शिवपुराण में भगवान शिव से जुड़ी कई हैरान कर देने वाली कथाओं का वर्णन है। जिनमें से एक वो कथा है, जिसमें भगवान शिव और विष्णु के बीच युद्ध के बारे में बताया गया है। इस युद्ध की वजह हैरान कर देने वाली है। शिवपुराण में ये कथा समुद्र मंथन के दौरान शुरू होती है, जब समुद्र से निकले अमृत का सेवन करने के लिए देवताओं और दानवों के बीच घमासान हो जाता है। तब भगवान विष्णु ने मोहिनी का रुप धरके समाधान निकाला था। जब दानवों को पता चला कि उनके साथ छल हुआ है तो युद्ध पर उतर आए।

भगवान शिव से अप्सराओं ने मांगा वरदान

युद्ध में हारने के बाद जब दानव पाताल लोक लौट रहे थे तो भगवान विष्णु ने उनका पीछा किया और पाया कि दानवों ने अप्सराओं को कैद किया था। जब श्री हरि ने उन्हें दानवों से मुक्‍त कराया तो अप्‍सराएं प्रभु की मनमोहक छवि पर मोहित हो गईं। अप्‍सराओं ने भगवान शिव की आराधना की और वरदान में श्री हरि को पति रूप में मांग लिया। भोलेनाथ ने माया रचाई और अप्सराओं को वरदान मिल गया। शिवपुराण में बताया गया है कि अप्‍सराओं से भगवान विष्‍णु के पुत्रों का जन्म हुआ लेकिन इन सभी पुत्रों में दानवीय अवगुण थे।

Surya Gochar 2024: सूर्य करेगा इस राशि में गोचर, 16 जुलाई से 16 अगस्त तक ये राशियां होगी मालामाल

क्यों हुआ भगवान शिव और श्री हरि के बीच युद्ध?

शिवपुराण में वर्णित है कि श्री हरि के पुत्रों ने तीनों लोकों में आतंक मचाना शुरू कर दिया तो देवता और मनुष्य सभी भोलेनाथ के पास त्राहिमाम करते हुए पहुंचे। भोलेनाथ ने गुहार सुनते हुए तब वृषभ यानी कि बैल अवतार लिया और पाताल लोक पहुंचकर भगवान विष्‍णु के सभी पुत्रों का संहार कर दिया। जब से बाद श्री हरि को पता चली तो वो क्रोधित हो गए और युद्ध करने पहुंच गए। लंबे घमासान के बाद इस यद्ध का निष्कर्ष नहीं निकल रहा था।

4 दशक बाद खुलेगा जगन्नाथ मंदिर का खजाना, क्या है रत्न भंडार का रहस्य?

कैसे हुआ इस युद्ध का अंत?

इसके बाद अप्सराओं ने विष्‍णु जी को उनके वरदान से मुक्‍त करने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना की और श्री हरि अपने वास्‍तविक रूप में आए और उन्हें पूरी बात का बोध हुआ। इसके बाद श्री हरि, शिव से आज्ञा लेकर वापस विष्‍णुलोक लौट गए थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana police Encounter: दिल्ली बर्गर किंग आउटलेट हत्याकांड में शामिल तीन बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया गया -IndiaNews
India China Border: सेना प्रमुख ने किया मणिपुर-चीन सीमा का दौरा, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की -IndiaNews
Bachchan Family: अनंत अंबानी की शादी में दिखी बच्चन परिवार की तकरार, ऐश्वर्या-आराध्या ने बाकी सदस्यों के साथ नहीं दिए पोज -IndiaNews
Anant Radhika Wedding: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट अब शादीशुदा, वरमाला का वीडियो हुआ वायरल -IndiaNews
Lucky Ali: ‘दुनिया आपको आतंकवादी कहेगी…’, Singer लकी अली ने मुसलमान होने को बताया अकेलापन -IndiaNews
Radhika Merchant First Pics: दुल्हन राधिका मर्चेंट की पहली झलक आई सामने, देखें अनंत की दुल्हनिया की तस्वीरें -IndiaNews
Samvidhan Hatya Diwas: ‘कांग्रेस ने शुरू किया काला दौर….’, संविधान हत्या दिवस पर बोले पीएम मोदी -IndiaNews
ADVERTISEMENT