होम / आखिर क्यों अपने सबसे प्रिय सखा भगवान कृष्ण के दोस्त सुदामा को शिव जी ने उतार दिया था मौत के घाट?

आखिर क्यों अपने सबसे प्रिय सखा भगवान कृष्ण के दोस्त सुदामा को शिव जी ने उतार दिया था मौत के घाट?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 26, 2024, 11:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Shiv Ji Killed Sudama: कृष्ण और सुदामा की मित्रता का प्रसंग हिंदू धर्म में अत्यंत लोकप्रिय है, लेकिन जिस कथा का आप उल्लेख कर रहे हैं, वह पौराणिक कथाओं के एक भिन्न पक्ष को दर्शाती है, जहां सुदामा और तुलसी से जुड़े एक अन्य कथा का वर्णन है।

श्रीकृष्ण के बचपन के मित्र

इस कथा के अनुसार, सुदामा, जो श्रीकृष्ण के बचपन के मित्र और भक्त थे, ने अपने पिछले जन्म में राक्षस शंखचूड़ के रूप में जन्म लिया था। सुदामा और विरजा दोनों को राधा के श्राप के कारण पृथ्वी पर जन्म लेना पड़ा। विरजा का जन्म तुलसी के रूप में हुआ, जो शंखचूड़ की पत्नी बनीं। शंखचूड़ राक्षस होने के बावजूद अत्यंत धार्मिक था और ब्रह्मा जी से अजेयता का वरदान प्राप्त करने के बाद उसने तीनों लोकों पर अपना अधिकार जमा लिया।

यहां दर्द से चीखती हुई आती हैं आत्माएं, एकदम सामने दिखता है प्रेत… वैज्ञानिक भी राज खोलने में हुए फेल, एक बार गए तो होगा ऐसा हाल?

शंखचूड़ का अत्याचार

शंखचूड़ के अत्याचारों से त्रस्त देवताओं ने शिवजी से उसकी मृत्यु के लिए सहायता मांगी। लेकिन शंखचूड़ के पास श्रीकृष्णकवच और उसकी पत्नी तुलसी का अडिग पतिव्रता धर्म था, जो उसे किसी भी देवता द्वारा मारे जाने से बचा रहा। तब भगवान विष्णु ने एक ब्राह्मण का रूप धारण कर शंखचूड़ से उसका श्रीकृष्णकवच दान में ले लिया और फिर तुलसी का पतिव्रता धर्म तोड़ने के लिए उनका छलपूर्वक शील हरण किया। इसके बाद, भगवान शिव ने शंखचूड़ का वध कर दिया और इस तरह सुदामा के पुनर्जन्म का अंत हुआ।

क्या हिंदू धर्म की तरह मुस्लिमों की रूह भी कर सकती है ये चमत्कार? खुद मौलाना ने बताई होश उड़ाने वाली सच्चाई

इस कथा से यह सीख मिलती है कि श्राप, तपस्या, और पतिव्रता धर्म का हिंदू पौराणिक कथाओं में गहरा महत्व है। वहीं तुलसी को भी इस प्रसंग के कारण दिव्य रूप में मान्यता मिली और उनकी पूजा हिंदू धर्म में पवित्रता और भक्ति का प्रतीक मानी जाती है।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.