होम / Lunar Eclipse on Holi 2024: होली के इस खास त्योहार पर चंद्र गहण का संयोग, इन राशियों के लिए फायदेमंद; जानें

Lunar Eclipse on Holi 2024: होली के इस खास त्योहार पर चंद्र गहण का संयोग, इन राशियों के लिए फायदेमंद; जानें

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 25, 2024, 10:41 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lunar Eclipse on Holi 2024: आज रंगों का त्योहार होली है और इस साल यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार 25 मार्च 2024 (सोमवार) को मनाया जाएगा। होली, जो मुख्य रूप से भारत और नेपाल में मनाई जाती है, वसंत की शुरुआत और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस ख़ुशी के दिन, लोग जीवंत रंगों के साथ खेलने के लिए एक साथ आते हैं और इस त्योहार के लिए बनाए गए स्वादिष्ट भोजन और पेय का आनंद लेते हैं।

हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि इस वर्ष होली चंद्र ग्रहण के साथ पड़ रही है, जिसका लोगों पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है। इस साल होली के दिन पड़ने वाले चंद्र ग्रहण के महत्व के बारे में बात करते हुए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी ने कहा, “होली के त्योहार पर, जो आत्मा के कायाकल्प का प्रतीक है, माना जाता है कि चंद्र ग्रहण सभी लोगों की आंतरिक ऊर्जा को बढ़ाता है।” राशि चिन्ह, उन्हें बुरी पुरानी आदतों को खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो उनके विकास में बाधा बन रही हैं। इसके अलावा, माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के कारण निकलने वाली ऊर्जा आपके विश्वासों और व्यवहारों को बढ़ाती है, जिससे आप पहले की तरह तरोताजा हो जाते हैं।

चंद्र गहण का महत्व

“चंद्र ग्रहण का एक और महत्व यह है कि इसके कारण निकलने वाली ऊर्जा लोगों को अपने आंतरिक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगी, जिससे समग्र कल्याण में सुधार होगा। इस ऊर्जा के कारण, बहुत से लोग खुद को भीतर से सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे उन्हें व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों मोर्चों पर अपनी जीवनशैली में सुधार करने की अनुमति मिलेगी। अंत में, होली पर होने वाला चंद्र ग्रहण आपके जीवन भर के कर्मों को हल्का कर सकता है। चंद्र ग्रहण से इस ऊर्जा का उपयोग होली के दौरान किया जा सकता है। उज्जवल भविष्य के लिए अतीत के कार्यों को समायोजित करना। साथ ही, लोग अध्यात्मवाद और मुक्ति का एक साथ स्वागत करने के संदर्भ में कुछ लाभ होते हुए देख सकते हैं।”

मेष

2024 में होली के अवसर पर पड़ने वाला चंद्र ग्रहण मेष राशि वालों के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आने वाला है। पेशेवर मोर्चे पर विभिन्न अवसरों के द्वार खोलते हुए, वे अपने नेतृत्व कौशल को बिल्कुल नए स्तर तक बढ़ा हुआ पा सकते हैं। साथ ही, माना जाता है कि सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को भी बिना किसी कठिनाई के सफलता मिलती है।

वृषभ

होली पर चंद्र ग्रहण लगने से वृषभ राशि वालों को आर्थिक जीवन में लाभ हो सकता है। रियल एस्टेट और शिक्षा से संबंधित परियोजनाओं में उन्नति होगी, जिससे वे संतोषजनक अवधि में जीवन का आनंद ले सकेंगे। साथ ही, व्यवसाय से जुड़े लोगों को अपनी कंपनी में विस्तार होता हुआ दिखेगा, अंततः सफलता का स्वाद चखने के साथ-साथ विभिन्न निवेश अवसरों का पता लगाने के विकल्प भी मिलेंगे।
कर्क

कर्क राशि वालों को चंद्र ग्रहण और उनके जीवन पर पड़ने वाले इसके समग्र प्रभाव के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वास्तव में, वे सभी मोर्चों पर सफलता का स्वाद चखने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं, चाहे वह व्यक्तिगत, पेशेवर या आर्थिक रूप से हो। साथ ही, अधिकांश कर्क राशि वालों को अपने समग्र स्वास्थ्य, विशेषकर मानसिक स्वास्थ्य में भी आसानी होगी। छोटे व्यवसाय मालिकों द्वारा इस वर्ष के अंत तक अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए और अधिक विकल्प तलाशने की संभावना है।

तुला

जिस समय चंद्र ग्रहण घटित होने की कल्पना की जाती है, उस समय से तुला राशि के लोग अपने भीतर होने वाले परिवर्तन को देख सकते हैं, जिसकी शुरुआत उनके भीतर से होती है। उनमें सकारात्मकता आती हुई दिखेगी, जिससे वे अधिक आत्मविश्वासी और साहसी बनेंगे। तुला राशि के कुछ लोग उन दीर्घकालिक बीमारियों को भी अलविदा कह सकते हैं जिनसे वे लंबे समय से जूझ रहे थे, जिससे उन्हें पहले जैसा तरोताजा महसूस होगा।

मकर

माना जाता है कि चंद्र ग्रहण से निकलने वाली ऊर्जा के परिणामस्वरूप मकर राशि के लोग अपने जीवन में स्थिरता और शांति को अपनाते हैं। साथ ही, अपने पेशेवर करियर में संघर्ष कर रहे मकर राशि वालों को आसानी होगी और अंततः वे अपने पसंदीदा क्षेत्रों में अपना स्थान सुरक्षित कर लेंगे। साथ ही, आपका पिछला दीर्घकालिक निवेश आने वाले दिनों में अच्छी वृद्धि दिखाएगा, जिससे आप आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.