होम / Mahashivratri 2024: भारत में ही नहीं इन देशों में भी है भगवान शिव के प्राचीन मंदिर, स्वयं भोलेनाथ देंगे दर्शन

Mahashivratri 2024: भारत में ही नहीं इन देशों में भी है भगवान शिव के प्राचीन मंदिर, स्वयं भोलेनाथ देंगे दर्शन

Simran Singh • LAST UPDATED : March 1, 2024, 9:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mahashivratri 2024, दिल्ली: महाशिवरात्रि पूरे धूमधाम से 8 मार्च को दस्तक देने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस खास मौके पर दुनिया भर के शिव भक्ति उनकी आराधना करते हैं। वह शिव मंदिर जाकर उनकी पूजा अर्चना भी करते हैं। वहीं भारत के 12 ज्योतिर्लिंग समिति दुनिया भर में ऐसी कई जगहों पर भगवान शिव के मंदिर हैं। जहां उनके भक्त उनकी पूजा आराधना कर सकते हैं।

प्रंबानन मंदिर, इंडोनेशिया

इंडोनेशिया का बाली भारतीय लोगों के लिए खास घूमने फिरने की जगह है, लेकिन इंडोनेशिया का भगवान शिव से भी कनेक्शन है। वहां के जावा में प्राचीन शिव मंदिर मौजूद है। जिसको प्रंबानन मंदिर के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि यह मंदिर दसवीं शताब्दी में बनाया गया था। यह मंदिर जावा सिटी से 17 किलोमीटर दूर है। इस परिसर में तीन मुख्य मंदिर है, जिसमें ब्रह्मा, विष्णु और शिव का मंदिर मौजूद है। इन तीनों देवताओं की मूर्तियों के मुख्य पूर्व दिशा की ओर है जहां शिव भक्तों का जमावड़ा लगा ही रहता है। Mahashivratri 2024

prambanan temple
prambanan temple

ये भी पढ़े: Anant-Radhika के प्री-वेडिंग के लिए इस तरह रिहर्सल करती दिखी रिहाना, वीडियो वायरव

मुन्नेस्वरम मंदिर Mahashivratri 2024

श्रीलंका में मौजूद भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर जिसे रामायण काल से मौजूद बताया जाता है। कुछ धार्मिक मान्यताओं से जुड़ा हुआ है। रावण का वध करने के बाद भगवान राम ने इस जगह पर शिव जी की पूजा की थी। इस मंदिर में पांच मंदिर है। जिसमें सबसे विशाल मंदिर भगवान शंकरका का है।

Munneswaram Kovil Temple
Munneswaram Kovil Temple

ये भी पढ़े: Yoddha के ट्रेलर में दिखी इस एक्ट्रेस की झलक, किरदार को लेकर पैदा हुआ रहस्य

कटासराज मंदिर

हमारे पड़ोसी मुल्की आने की पाकिस्तान में भगवान शिव का यह प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है। जहां पाकिस्तान की कटस नाम की एक पहाड़ी पर भगवान शिव का मंदिर है। यह मंदिर काफी प्राचीन है मानता है कि पौराणिक काल से वह मौजूद है। कहा जाता है कि भगवान शिव माता सती की अग्नि समाधि से बेहद दुखी थे और उनके आंसू यहां गिरे थे। जिससे यहां पर कटासराज सरोवर भी बना।

Katasraj Temple
Katasraj Temple

ये भी पढ़े: Mahashivratri 2024: इन चमत्कारी पौधे को घर में लगाने…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT