होम / कौन थी द्रौपदी की वो सौतन? जिसने वनवास में पांडवों का नही दिया साथ, युधिष्ठिर से जुड़ा है मामला!

कौन थी द्रौपदी की वो सौतन? जिसने वनवास में पांडवों का नही दिया साथ, युधिष्ठिर से जुड़ा है मामला!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 27, 2024, 11:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Yudhishthira: क्या आप जानते हैं कि पांडव भाइयों में प्रमुख युधिष्ठिर की पत्नी कौन थीं? पूरी महाभारत कथा में उनके बारे में बहुत कम जानकारी मिलती है। हालांकि द्रौपदी को भी उनकी पत्नी कहा जाता है, लेकिन वे पांचों भाइयों की संयुक्त पत्नी थीं। युधिष्ठिर विवाहित थे। द्रौपदी के अलावा उनकी एक ही पत्नी थी। उनसे भी उन्हें एक पुत्र था। हालांकि उन्हें महाभारत की सबसे रहस्यमयी महिलाओं में से एक माना जाता है।

धर्माचार्य युधिष्ठिर की पत्नी का नाम देविका था। वे एक क्षत्रिय राजकुमारी थीं, जिनका विवाह पांडवों के सबसे बड़े भाई युधिष्ठिर से हुआ था। हालांकि महाभारत में उनकी भूमिका को लेकर काफी विवाद है, लेकिन सच ये है कि इसमें उनकी भूमिका स्पष्ट नहीं है। वे वनवास में युधिष्ठिर के साथ नहीं गईं। उनका विवाह वनवास से पहले युधिष्ठिर से हुआ था। लेकिन उनका विवाह द्रौपदी के बाद हुआ था।

तब युधिष्ठिर कहते हैं कि वे अविवाहित हैं। जब अर्जुन स्वयंवर में नीचे पानी में अपनी परछाई देखकर ऊपर तैरती मछली की आंख पर निशाना साधते हैं, तो द्रौपदी उन्हें अपना पति चुन लेती है। फिर जब युधिष्ठिर का परिचय राजा द्रुपद से कराया जाता है, तो वे कहते हैं कि वे अभी अविवाहित हैं।

युधिष्ठिर का विवाह कब हुआ

देविका और युधिष्ठिर का विवाह हुआ था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह कब हुआ। कुछ स्रोतों का दावा है कि वह युवराज के रूप में उनके राज्याभिषेक के बाद उनकी पत्नी बनीं। जबकि कुछ का सुझाव है कि उन्होंने कुरुक्षेत्र युद्ध के बाद युधिष्ठिर से विवाह किया। महाकाव्य की प्रमुख घटनाओं में उनकी उपस्थिति का उल्लेख नहीं है।

वह वनवास में उनके साथ क्यों नहीं गई?

आमतौर पर कहा जाता है कि जब पांडवों को 14 साल का वनवास हुआ था, तब युधिष्ठिर पहले से ही विवाहित थे। युधिष्ठिर ने देविका को माता कुंती के पास छोड़ दिया था। वनवास के दौरान वह उनके साथ नहीं रहीं।

उनके बेटे का नाम क्या था?

युधिष्ठिर से देविका को यौधेय नाम का एक बेटा हुआ। उसने महाभारत युद्ध में हिस्सा लिया और मारा गया। क्योंकि महाभारत युद्ध के बाद पांडवों का कोई भी बेटा जीवित नहीं बचा। उत्तरा के गर्भ में केवल परीक्षित ही पल रहा था। जिसे बाद में युधिष्ठिर ने 36 साल तक राज करने के बाद राज्य सौंप दिया। फिर वह अपने भाइयों और पत्नियों के साथ हिमालय की ओर अपनी अंतिम यात्रा पर निकल पड़े। हालांकि, विष्णु पुराण में युधिष्ठिर के बेटे का नाम देवक और माता का नाम यौधेयी बताया गया है।

रावण ने मौत से पहले अपने सर्वनाशी के भाई को ही दे डाले थे 5 मूल मंत्र, अगर आपने भी अपना लिए ये उपदेश, तो सफलता खुद दौड़ी चली आएगी आपके पास!

वह किस वंश से संबंधित थी?

देविका का उल्लेख महाभारत में मिलता है। वह शिवि राज्य के शासक महान राजा गोवासेन की पुत्री थी। वह युधिष्ठिर की पत्नी थी। देविका बहुत ही धर्मपरायण महिला थी। महाकाव्य महाभारत में महिलाओं में उनका उल्लेख “रत्ना” के रूप में किया गया है। लेकिन चूँकि महाभारत में उनका ज़्यादा उल्लेख नहीं किया गया था, इसलिए उन्हें रहस्यमय माना जाता था।

देविका और द्रौपदी के बीच क्या संबंध था?

वह हस्तिनापुर और इंद्रप्रस्थ में युधिष्ठिर के साथ रहती थी। युधिष्ठिर ने उसके साथ बहुत दयालुता से पेश आया। उन्होंने द्रौपदी की तरह उस पर बहुत प्यार और स्नेह बरसाया। देविका को भगवान यम धर्म महाराज की पत्नी माता उर्मिला का अवतार माना जाता है। वह माता कुंती और द्रौपदी के साथ अच्छे से रहती थी। वह सभी के साथ स्नेह से पेश आती थी। अर्जुन, भीम, नकुल और सहदेव उसे अपनी माँ की तरह मानते थे। वे उसका बहुत सम्मान करते थे। देविका भगवान कृष्ण की सच्ची भक्त थीं। जब भी उन्हें कोई परेशानी होती, तो वे भगवान कृष्ण से प्रार्थना करतीं। कलियुग की शुरुआत में उत्तर भारत के लोग माता देविका और द्रौपदी को अपने इष्ट देवता के रूप में पूजते थे। समय के साथ लोग देविका के महान चरित्र को भूलने लगे।

ग्रंथों में देविका और द्रौपदी के बीच अच्छे संबंधों का वर्णन है। दोनों महिलाएं एक-दूसरे का सम्मान करती थीं। हालांकि, यह सच है कि द्रौपदी की एक शर्त थी कि जब भी वह पांडवों में से किसी के साथ होंगी, तो उनकी कोई भी पत्नी उनके आपसी मिलन के आड़े नहीं आएगी। वह समय पूरी तरह से उनका होगा।

युधिष्ठिर के स्वर्गारोहण में साथ दिया

ऐसा कहा जाता है कि जब युधिष्ठिर 36 साल के शासन के बाद स्वर्गारोहण के लिए अपने भाइयों के साथ हिमालय में मेरु पर्वत पर जाते हैं, तो सभी भाइयों की पत्नियाँ भी उनके साथ जाती हैं, हालाँकि यहाँ देविका का कोई उल्लेख नहीं है। इसलिए, दोनों संस्करणों में कहा गया है कि वह इस यात्रा की शुरुआत में गिर गईं और नश्वर दुनिया में चली गईं। यह भी कहा जाता है कि वह इस यात्रा में मौजूद नहीं थीं, बल्कि बाद में उनकी मृत्यु हो गई।

25 साल बाद बनने जा रहा है ये महासंयोग, सूर्य पुत्र शनिदेव करने जा रहे हैं इन 5 राशियों में बड़ा बदलाव, आज आपके हाथ लग सकता है बड़ा तोहफा!

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.