होम / Narasimha Jayanti 2024: इस दिन मनाई जाएगी नरसिंह जयंती, जान लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि -Indianews

Narasimha Jayanti 2024: इस दिन मनाई जाएगी नरसिंह जयंती, जान लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 18, 2024, 9:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Narasimha Jayanti 2024: नरसिंह जयंती का पर्व बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन साधक भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार की पूजा करते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा के लिए भगवान विष्णु ने इसी तिथि पर नरसिंह का अवतार लिया था। नरसिंह श्री हरि के चौथे अवतार हैं और उनका जन्म ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी दिति से हुआ था। बता दें, नरसिम्हा देव को आधे मनुष्य और आधे शेर के रूप में दर्शाया गया है, जो शक्ति और ज्ञान के संतुलन का प्रतीक हैं। ऐसी मान्यता है कि वह अपने भक्तों की रक्षा और बुरी ताकतों को नष्ट करने के लिए पृथ्वी पर प्रकट हुए थे।

इस दिन मनाई जाएगी नरसिंह जयंती 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 21 मई, 2024 दिन मंगलवार शाम 05 बजकर 39 मिनट पर होगी। वहीं, इस तिथि का समापन अगले दिन 22 मई, 2024 को शाम 06 बजकर 47 मिनट पर होगा। उदयातिथि को देखते हुए, इस साल नरसिंह जयंती 21 मई दिन मंगलवार को मनाई जाएगी।

Vastu Tips: पर्स में इन चीजों के रखने से जीवन में कभी नहीं होती धन की कमी, मां लक्ष्मी की होती है कृपा -Indianews – India News

नरसिंह जयंती 2024 पूजा विधि

इस दिन साधक सुबह उठकर स्नान करें और मंदिर की सफाई करें। इसके बाद व्रत रखने का संकल्प लें। सबसे पहले एक वेदी पर भक्त भगवान नरसिंह की एक प्रतिमा स्थापित करें। इसके बाद उनका पंचामृत से अभिषेक करें। फिर चंदन का तिलक लगाएं। पीले फूलों की माला अर्पित करें। देसी घी का दीपक जलाएं। फल, मिठाई आदि का भोग लगाएं। श्री हरि के वैदिक मंत्रों का जाप करें। पूजा का समापन आरती से करें।

Hanuman Ji: इन राशियों पर बरसती है हनुमान जी कृपा, इन भाग्यशाली लोगों का देते हैं हमेशा साथ -Indianews – India News

व्रती एक बार ही भोजन करें। अगले दिन मुहूर्त के अनुसार व्रत का पारण करें। तामिसक चीजों का सेवन भूलकर भी न करें। पूजा में हुई गलती के लिए क्षमायाचना करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nirjala Ekadashi Vrat: इस दिन है साल का निर्जला एकादशी व्रत, जानें क्या है व्रत का समय – IndiaNews
Electricity Bill: जितनी खर्च होगी बिजली उतना ही आएगा बिल, नहीं देना होगा मंथली रेंटल, हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान-Indianews
Chachaji Ka Video: क्रिकेट के मैदान में कूदे चाचाजी, शॉट मारकर ऐसे भागे देखकर नहीं रोक पाएंगे हंसी-Indianews
Aaj ka Rashifal: आज ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल, जानें मेष से लेकर मीन तक के राशि के बारे में..-Indianews
Railway Recruitment 2024: रेलवे में 1104 पदों पर निकली भर्ती, जानिए कैसे करें अप्लाई-Indianews
Patna School Closed: पटना में 8वीं तक के सभी स्कूल 19 जून तक बंद, भीषण गर्मी को लेकर लिया गया फैसला-Indianews
Caste Census: महाराष्ट्र में उठा जाति जनगणना का मुद्दा, छगन भुजबल ने की बड़ी मांग -IndiaNews
ADVERTISEMENT