होम / May Panchak 2024: आज से पंचक की शुरुआत, इस बीच भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान!- indianews

May Panchak 2024: आज से पंचक की शुरुआत, इस बीच भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान!- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 2, 2024, 7:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), May Panchak 2024: हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले शुभ समय या मुहूर्त का निर्धारण किया जाता है ताकि मेहनत का शुभ फल प्राप्त हो सके। ज्योतिष शास्त्र में हर माह का शुभ समय बताया गया है। इसी तरह हर महीने में एक अशुभ समय होता है जिसमें किसी भी तरह के शुभ कार्य वर्जित होते हैं। उन्हीं अशुभ समयों में से एक है पंचक।

पंचक हर माह पड़ता है। यह 5 दिनों की अवधि होती है जिसमें कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित होता है। अप्रैल खत्म होने वाला है और कुछ ही दिनों में मई शुरू हो जाएगा। तो आइए जानते हैं कि मई माह में कब पंचक लगेगा और पंचक काल के दौरान कौन से शुभ कार्य वर्जित होते हैं।

  • मई में पंचक की शुरुआत आज से 
  • यह 5 दिनों की अवधि होती है।
  • शुभ कार्य वर्जित होते हैं।

Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल-Indianews

मई में पंचक कब है?

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, मई महीने में पंचक 2 मई को दोपहर 2:32 बजे शुरू होंगे। वहीं, इसका समापन 6 मई को शाम 5:43 बजे होगा. 2 से 6 मई की अवधि के दौरान लोगों को कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही रहेगी।
इस दौरान मासिक शिवरात्रि, प्रदोष व्रत और एकादशी का त्योहार भी मनाया जाएगा। हालांकि, शास्त्रों के अनुसार, पंचक के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है, लेकिन पूजा या व्रत पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। अत: ऐसे में इन तीनों व्रतों के दौरान बिना किसी रुकावट के पूजा की जा सकती है।

पंचक में क्या नहीं करना चाहिए?

1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक काल में घर का निर्माण कार्य शुरू नहीं करना चाहिए। इसके अलावा घर की छत ढलवाना भी अशुभ माना जाता है।
2. पंचक के 5 दिनों के दौरान अपनी बहू या बेटी को विदा नहीं करना चाहिए। इससे उन्हें भविष्य में परेशानी हो सकती है.
3. पंचक के 5 दिनों में गलती से भी नई खाट नहीं बनानी चाहिए। यह अशुभ माना जाता है और इससे तमाम तरह की परेशानियां हो सकती हैं।
4. पंचक के दिनों में शव जलाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि किसी की मृत्यु पंचक काल के दौरान हो जाती है तो उसके शव के आटे या कुश के पांच पुतले बनाकर अर्थी के साथ रखना चाहिए और फिर विधि-विधान से दाह-संस्कार करना चाहिए।
5. पंचक के दिनों में भूलकर भी दक्षिण दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने पर दुर्घटना होने की संभावना रहती है।

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों का चमकेगा भाग्य, खूब बढ़ेगी और सुख-समृद्धि- Indianews

पंचक कितने प्रकार के होते हैं?

हिन्दू धर्म में पंचक 5 प्रकार के होते हैं। इनमें सोमवार को शुरू होने वाले पंचक को राज पंचक, मंगलवार और गुरुवार को शुरू होने वाले पंचक को अग्नि पंचक, शुक्रवार को शुरू होने वाले पंचक को चोर पंचक, शनिवार को शुरू होने वाले पंचक को मृत्यु पंचक और रविवार को शुरू होने वाले पंचक कहा जाता है। रोग पंचक कहा जाता है. जाता है। मई में पंचक गुरुवार से शुरू होगा, इसलिए यह अग्नि पंचक होगा।

Chanakya Niti: किस-किस स्थान पर होता है माता लक्ष्मी का वास? जानिए क्या कहता है चाणक्य नीति-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT