होम / Pitar Paksha 2021 श्राद्ध में पितरों की तस्वीर सही जगह पर लगाने से आती है सुख-समृद्धि

Pitar Paksha 2021 श्राद्ध में पितरों की तस्वीर सही जगह पर लगाने से आती है सुख-समृद्धि

Mukta • LAST UPDATED : September 23, 2021, 12:23 pm IST

Pitar Paksha 2021 अधिकांश लोग पितरों की तस्वीर अपनी सुविधानुसार कहीं भी लगा देते हैं लेकिन ऐसा करने से जीवन में मुश्किलें ज्यादा बढ़ सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार पितरों की तस्वीर घर में कहीं भी लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। माना जाता है कि पितृ भी देवताओं के समान शक्तिशाली होते हैं। फिर भी पितरों की तस्वीर को देवताओं के साथ पूजा स्थल में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में अशुभता आती है और बेवजह कलह बढ़ सकती है।

भूलकर भी घर के मंदिर में पितरों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इससे देवी-देवता नाराज हो जाते हैं। पूजा सम्पन्न नहीं होती और न पूजा का फल मिलता है। जिन्होंने शरीर धारण किया, चाहे वे पितृ हैं या गुरु, जो देवताओं के समान समझे जाते हैं, उनकी पूजा हमेशा दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम दिशा में की जा सकती है। पूर्व, पूर्वोत्तर या उत्तर ईश्वर की दिशा मानी जाती है। पूजा घर की दीवारों या जिस कक्ष में पूजा घर बना है, वहां भी पितरों की तस्वीर लगाने से कष्ट भोगने पड़ सकते हैं। अपने पूर्वजों की तस्वीरों को बेडरूम, सीढ़ियों वाले स्थान और रसोई घर में भी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से पारिवारिक कलह बढ़ती है। परिवार की सुख-शांति भंग होती है। घर के बीचों-बीच जिसे ब्रह्म स्थान माना जाता है, में भी पितरों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।

ऐसा करने से वहां रहने वाले लोगों के मान-सम्मान को हानि पहुंच सकती है। पितरों की तस्वीर हाल या मुख्य बैठक वाले कमरे की दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दीवार की तरफ लगाना ज्यादा लाभदायक होता है लेकिन घर में ऐसे स्थान पर भी पितरों की तस्वीर न लगाएं जहां से बार-बार सभी की नजर तस्वीर पर जाती हो। पितरों की तस्वीर पर बार-बार नजर जाने से मन में निराशा का भाव उत्पन्न होता है। पितरों की तस्वीर को जीवित लोगों की तस्वीर के साथ भी नहीं लगाना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है।

Read Also : Sharadiya Navratri 2021, 7 अक्तूबर से शुरू होंगे नवरात्रि

जिस जीवित व्यक्ति के साथ पितरों की तस्वीर लगी होती है, उस पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उसकी आयु में कमी आती है। जीवन जीने का उत्साह कम हो जाता है। दीवार पर तस्वीर के नीचे लकड़ी आदि का सपोर्ट लगा दें ताकि तस्वीर लटकी या झूलती न दिखे। पितरों की तस्वीर को जाले या धूल-मिट्टी से बचाना चाहिए। इसे साफ रखें। पूर्वजों की तस्वीर को सम्मानपूर्वक सही दिशा और स्थान पर लगाने से घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहती है और घर के सदस्यों को कई लाभ मिलते हैं।

Connect Us : Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT