होम / Plant These 6 Trees in Your House अपने घर में लगाएं ये 6 पेड़-पौधे

Plant These 6 Trees in Your House अपने घर में लगाएं ये 6 पेड़-पौधे

Sunita • LAST UPDATED : November 12, 2021, 4:57 pm IST

Plant These 6 Trees in Your House वेद पुराणों में भी कई पड़ों आदि के बारे में बताया गया है। तुलसी हो या फिर पीपल सभी का अपना आध्यात्मिक महत्व है। आज के आधुनिक युग में भी लोग पेड़ों की पूजा करते हैं। आइए जानते हैं हिंदु धर्म में सबसे ज्यादा पूजनीय कुछ पेड़ों के बारे में।

कमल का फूल Plant These 6 Trees in Your House

कमल के फूल पर देवी लक्ष्मी विराजती हैं। ये फूल कई देवी देवताओं का पसंदीदा फूल माना जाता है। यह पवित्रता, सुंदरता, तपस्या और दिव्यता का प्रतीक है। यह फूल कीचड़ में खिलता है। ऐसा माना जाता है कि कमल का फूल अर्पित करने से भक्तों को सौभाग्य और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त हो सकता है।

बेल का पेड़

Plant These 6 Trees in Your House

बेल का पेड़ भी काफी शुभ होता है। इस पेड़ की पत्तियों को भगवान शिव की पूजा के लिए किया जाता है। कहते ही अगर पेल की पत्तियां शिव भगवान पर रोज चढ़ाएं तो जीवन से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। ऐसा मानते हैं कि इस पेड़ की तीन पत्तियां भगवान शिव की तीन आंखों का प्रतीक हैं।

केले का पेड़ Plant These 6 Trees in Your House

हिंदू संस्कृति में इसे काफी शुभ वृक्ष माना जाता है। इस पेड़ को भगवान विष्णु का भी प्रतीक माना जाता है। यही कारण है कि गुरुवार को खास रूप से इस पेड़ की पूजा की जाती है। कहते हैं कि अगर गुरुवार को इस पेड़ की पूजा की जाए तो हर एक बिगड़ा हुआ और रूका हुआ कार्य सफल हो जाता है।

पीपल का पेड़

Plant These 6 Trees in Your House

हिंदू परंपरा के अनुसार पीपल के पेड़ को पवित्र और पूजनीय माना गया है। इस पेड़ को भगवान हनुमान और भगवान शनि के मंदिर के आसपास देखा जा सकता है। कहते हैं अगर जीवन में कोई परेशानी हो तो पीपल की पेड़ की हर रोज सेवा करनी चाहिए। इससे कष्ट दूर हो जाएंगे। शनिदोष दूर के लिए भी पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। कहते हैं शनि खराब होने पर शाम को तेल का दिया पेड़ के नीचे जलाना चाहिए।

तुलसी का पौधा Plant These 6 Trees in Your House

लगभग हर घर में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है। लोग कुछ भी शुभ काम करें तो तुलसी पूजा को स्थान देते है। कहते हैं कि इस पौधे को घर में लगाने से नकारात्मकता भी दूर होती है। इस पौधे को औषधि के रूप में ही प्रयोग में लाया जाता है। घर में धन संपत्ति आदि के लिए भी तुलसी की पूजा की जाती है।

Read Also : Methi Malai Paneer Recipe

Also Read : Health Tips For Heart दिल की अच्छी सेहत के लिए सोने की टाइम को ठीक करना जरूरी

Also Read : Health Tips डाइट में बदलाव से कैंसर का जोखिम होगा कम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT