होम / Rang panchami 2024: आज मनेगी रंग पंचमी, जानिए मनाने की विधी और शुभ मुहूर्त

Rang panchami 2024: आज मनेगी रंग पंचमी, जानिए मनाने की विधी और शुभ मुहूर्त

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 30, 2024, 10:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rang panchami 2024: हिंदू कैलेंडर के अनुसार रंग पंचमी का त्योहार चैत्र कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। रंग पंचमी का त्यौहार होली के पांच दिन बाद मनाया जाता है। यह हिंदू त्योहार होली के बाद मनाया जाता है। इस साल रंग पंचमी 30 मार्च, शनिवार को है। इस त्यौहार को रंग पंचमी कहा जाता है क्योंकि यह पंचमी के दिन मनाया जाता है। यह त्यौहार मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। कहा जाता है कि रंग पंचमी के दिन नकारात्मक शक्तियों से ज्यादा दैवीय शक्तियां होती हैं। इस दिन राधारानी के बरसाना के दौरान उनके मंदिर में विशेष पूजा और दर्शन होते हैं। मान्यता है कि इस दिन श्रीकृष्ण ने गोपियों के साथ रासलीला की थी और अगले दिन रंगों से खेलने का उत्सव मनाया था।

रंग पंचमी का शुभ मुहूर्त 2024

  • पंचमी तिथि प्रारंभ- 29 मार्च 2024 को रात्रि 08:20 बजे
  • पंचमी तिथि समाप्त – 30 मार्च 2024 को रात्रि 09:13 बजे

रंग पंचमी मनाने की विधि-

1. इस दिन लोग एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर रंग पंचमी की बधाई देते हैं।
2. इस दिन राधा-कृष्ण को अबीर-गुलाल भी चढ़ाया जाता है।
3. इस दिन शोभा यात्रा निकाली जाती है।

रंग पंचमी का महत्व- पौराणिक कथाओं के अनुसार रंग पंचमी का दिन देवी-देवताओं को समर्पित है. कहा जाता है कि इस दिन रंगों का प्रयोग करने से संसार में सकारात्मक ऊर्जा फैलती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन एक-दूसरे पर लगाए गए रंग आसमान की ओर उड़ जाते हैं। ऐसा करने से देवी-देवता आकर्षित होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं।

रंग पंचमी के विशेष उपाय-

1. रंग पंचमी के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की एक साथ पूजा करनी चाहिए। मां लक्ष्मी धन, समृद्धि आदि की देवी हैं। पूजा के समय देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु को लाल गुलाल चढ़ाएं। पूजा के दौरान कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें। माना जाता है कि ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है।

2. रंग पंचमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की विधिवत पूजा करें। इसके बाद उन्हें गुलाल अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानियां दूर हो जाती हैं। प्रेम संबंध मजबूत बनते हैं। दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए पति-पत्नी को एक साथ पूजा करनी चाहिए।

3. रंग पंचमी के दिन एक सिक्के और पांच हल्दी की गांठों को पीले कपड़े में बांधकर पूजा स्थान पर रखें। फिर मां लक्ष्मी का ध्यान करें और घी का दीपक जलाएं। जब दीपक ठंडा हो जाए तो हल्दी की गांठ और सिक्कों को तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है।

4. रंग पंचमी के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करना फलदायी माना जाता है। पूजा के समय मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई जैसे बर्फी, बताशा, मिश्री या खीर का भोग लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर देवी लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएं तो परिवार में धन-संपत्ति बढ़ती है।

यह भी पढ़ेंः- Chaitra Month 2024: चैत्र माह में इन उपायों से खुश होगी मां लक्ष्मी, बरसेगी कृपा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.