Tuesday, January 18, 2022
HomeDharamRashiphalHoroscope 2022 जानिए कैसा रहेगा 2022 देश और आपके लिए ?

Horoscope 2022 जानिए कैसा रहेगा 2022 देश और आपके लिए ?

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिषविद्

Horoscope 2022 नए साल का आगाज शनिवार को हो रहा है और यह भी संयोग है कि इसका समापन भी 31 दिसंबर, 2022 को शनिवार के दिन ही होगा। पहली जनवरी की कुंडली के अनुसार, वर्ष का आरंभ, आंशिक कालसर्प योग, कन्या लग्न, गंडमूल नक्षत्र तथा गंड योग में ही हो रहा है जिसके पूरे विश्व में अलग अलग प्रभाव होंगे।

ग्रहण-इसके अलावा, 2022 में पृथ्वी पर 4 ग्रहण दिखाई देंगे। पहला सूर्यग्रहण – पहली मई, पहला चंद्रग्रहण- 16 मई, दूसरा सूर्य ग्रहण- 25 अक्तूबर तथा अंतिम चंद्रग्रहण- 8 नवंबर को दृश्य होंगे।

अंक शास्त्र के अनुसार, 2022 का योग 6 है जो शुक्र ग्रह का प्रतीक है।

विक्रमी संवत- पहली अप्रैल को नया विक्रमी संवत 2079 आरंभ होगा जिसके अनुसार इस वर्ष राजा शनि तथा मंत्री गुरु रहेंगे । गुरु मीन राशि में 13 अप्रैल 2022 से 24 अप्रैल 2023 तक रहेंगे जबकि शनि 29 अप्रैल को मकर राशि सें कुंभ में आ जाएंगे।

कोरोना का प्रभाव अप्रैल 2022 के बाद कम होना शुरु तो हो जाएगा परंतु अप्रैल 2023 से पहले समाप्त नहीं होगा।कोविड की तीसरी लहर का एहसास, जनवरी 2022 में हो जाएगा और कई राज्यों में लॉकडाउन या लॉकडाउन की पाबंदियां लगाई जा सकती हैं।किसान भी कोई न कोई मुद्दा लेकर आंदोलनमय रहेंगे।मई में कोई जनहित तथा अभूतपूर्व कानून बनाया जा सकता है। देश कई बदलावों से गुजरेगा। (Horoscope 2022)

अक्तूबर 2022 से देश में राजनीतिक वातावरण लड़खड़ाता तथा आरोप-प्रत्यारोपपूर्ण रहेगा। कुछ राज्यों में भाजपा की लोकप्रियता में कमी आएगी। उत्तर प्रदेश में योगी ही सरकार बनाएंगे। प्रधान मंत्री को देशहित में कई कड़े कदम उठाने पड़ सकते हैं जिसका विरोध होगा परंतु जनमानस संतुष्ट रहेगा। सर्वोत्तम न्यायालय कुछ अभूतपूर्व निर्णय देगा।

नए साल 2022 में भारत का भविष्य

भारतीय ज्योतिष और अंक ज्योतिष के आधार पर आगामी वर्ष 2022 का अत्यंत उथल पुथल से भरे रहने का संकेत है. नववर्ष 2022 का प्रारंभ शनिवार से हो रहा है और साल का अंत भी शनिवार को होगा, जो शासन प्रशासन से लेकर जनजीवन तक के लिए शुभ संकेत नहीं है। साल 2022 के स्पर्श की लग्न कन्या और राशि वृश्चिक है। चंद्रमा, मंगल एवं केतु के साथ तृतीय स्थान में रहने के कारण भारतवर्ष का पराक्रम तो बढ़ेगा, किन्तु राजनीतिक अस्थिरता का भी योग बनेगा. बुध लग्नेश है (Horoscope 2022)

अत: बुध शनि की युति अपने आप में स्वतंत्र भाव रखती है, जो समाज में और प्रवृत्ति में निरंकुशता को बढ़ाएगी। शनि बुद्ध के कारण जहां दर्घटना, दैवीय एवं प्राकृतिक आपदा आएगी, वहीं शासन स्तर पर यथोचित न्याय की स्थापना होगी। जनकल्याण के लिए उत्तम योजनाएं बनेंगी, जो देश की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करेंगी। शनि की दृष्टि राहु पर होने के कारण ग्रह स्थिति इस वर्ष विश्वभर में अघटित एवं अप्रत्याशित घटनाचक्र का आभास कराएगी। भारत में पश्चिमोत्तर क्षेत्र भूकंप एवं भयंकर आंधी-तूफान की चपेट में आ सकते हैं। धन और जन की हानि हो सकती है।

आर्थिक क्षेत्र में भारत में विदेशी पूंजी की होगी वृद्धि 

अखाद्य तेलों के मूल्य में वृद्धि होगी। देश में विविध प्रकार के रोगों की अधिकता रहेगी। इन सब के वाबजूद अंक ज्योतिष के आधार पर कहा जाता सकता है कि साल 2022 का पूर्णांक 6 है, जो शुक्र ग्रह का द्योतक है। अत: शनि, शुक्र और लग्नेश बुध की परस्पर मित्रता के कारण भारतवर्ष आर्थिक दृष्टि से विश्व के सफल एवं पूंजी समृद्ध देश की श्रेणी में जबरदस्त छलांग लगाएगा। कई स्वर्णिम लोकोपकारी योजनाएं मूर्त रूप लेंगी। इस वर्ष 2022 में जुलाई से अक्टूबर के मध्य कोई ऐसी घटना घट सकती है, जिसके कारण पूरा विश्व भारत की ओर अपेक्षा की दृष्टि से देखेगा। कुल मिलाकर नया साल 2022 भारतवर्ष के लिए कुछ प्राकृतिक आपदाओं के साथ स्वर्णयुक्त प्रगति की ओर आगे बढ़ेगा।  (Horoscope 2022)

राज्यों की भविष्यवाणियां

  • हरियाणा-की नामराशि मिथुन तथा प्रभावराशि मीन के अनुसार, साल का आधा भाग उथल पुथलवाला रह सकता है। किसान आंदोलन प्रदेश में एक बार फिर सरकार के लिए सिरदर्दी बनसकता है। प्रदेश सरकार उच्चतम न्यायालय की मदद ले सकती है। वर्तमान सरकार कायम रहेगीऔर सड़क निर्माण, आयुर्वेद, कृषि, शिक्षा ,पर्यटन, हवाई सेवाओं आदि केक्षेत्रों में हरियाणा काफी उन्नति करेगा।
  • पंजाब-आगामी चुनावों में पूर्ण बहुमत किसी पार्टी को नहीं मिल पाएगा और गठबन्धन कीराजनीति का दौर आरंभ होगा। हिंसा, आंदोलन, बंद, मंहगाई आदि से जनता परेशानरहेगी। विस्फोटक घटनाएं घट सकती हैं। सीमा विवाद से जनता परेशान रहेगी।
  • हिमाचल-नामराशि कर्क तथा प्रभावराशि मीन के अनुसार, सरकार की प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सड़कदुर्घटनाओं, भूस्खलन एवं भूकंप से सावधान रहना होगा। विधान सभा चुनावोंमें वर्तमान सरकार अपनी साख बचाने में कामयाब रहेगी।कैसा रहेगा।

आपका भविष्य चंद्र राशि के अनुसार ? 

मेष- पिछले कुछ वर्षो से जिन परेशानियों से जूझ रहे थे वे दूर होने वाली हैं । घर, उद्योग, करियर, फाइनेंस समेत हर क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी ,घर भी खरीद सकते हैं. प्रमोशन के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे आपकी आमदनी बढ़ेगी अविवाहित लोगों को अच्छा सा मैरिज प्रपोजल मिलेगा। कमर दर्द और दांतों की समस्या हो तो उसे गंभीरता से लीजिए। किसी अच्छी कंपनी यानि किसी मल्टीनेशनल कंपनी से अच्छी जॉब के ऑफर मिलेंगे नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। हालांकि नौकरी में स्थानांतरण के योग भी हैं। विद्यार्थियों के लिए वर्ष उत्तम रहेगा। प्रतियोगी और अन्य परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। (Horoscope 2022)

उपाय-हनुमत आराधना नियमित रूप से करें।

वृषभ- इस साल शुक्र आप पर बहुत सारे विकल्पों की बारिश कर रहा है। यह साल आपको ऊर्जा, प्रेरणा और शिक्षा प्रदान करेगा। नौकरी के कारण, विभिन्न स्थानों की यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आप प्राइवेट सेक्टर में है तो आपको नये मौके मिलेंगे।  अपने करियर पर फोकस करें तो अच्छा होगा। एसिडिटी और गैस से बचाव करते रहें |बैंकिंग और मैनेजमेंट से जुड़े विद्यार्थियों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी । कुछ विषयों को समझने में दिक्कतें आ सकती हैं । नयी टेक्नोलॉजी से जुडे छात्रों को लाभ मिलेगा ,कारोबार में बड़ा निवेश भी करेंगे। युवाओं को नए स्टार्टअप में हाथ आजमाना चाहिए (Horoscope 2022)

उपाय-चांदी का कोई आभूषण धारण करके रखें।

मिथुन- नया साल किसी वरदान से कम नहीं होगा। शिक्षा के नए-नए रास्ते खुलेंगे। साल अचल संपत्तियां बढ़ाने वाला होगा। मकान / भूमि खरीदेंगे। नया वाहन भी आएगा। पुराने निवेश से इस वर्ष बड़ा लाभ अर्जित करेंगे। कार्यो को गति मिलने से भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। जून से सितंबर के बीच कोई बड़ा पैसा हाथ लग सकता है।संभावना है कि आप मानसिक अस्थिरता और तनाव का अनुभव करेंगे। सितंबर में आपको उधार लेने से बचना चाहिए। नवंबर आपका सबसे अच्छा महीना होगा, लेकिन जो लोग नौकरी बदलने की सोच रहे हैं उन्हें सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए।शैक्षणिक संस्था चलाने वाले लोगों को इस वर्ष काफी राहत मिलेगी।बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ख्याल रखें, जिससे आपको दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। (Horoscope 2022)

उपाय- गणेशजी की आराधना करें।

 कर्क – नए वाहन खरीदने का मौका मिलेगा। बिजनेस बढ़ाने के लिए आपको थोड़ी यात्रा भी करनी पड़ सकती हैं। अगर आप हाई कोर्ट, कॉपर या जमीन से संबंधित वर्क जैसे क्षेत्र में है तो विशेष फायदा होगा। इसके अलावा किसी खेल कूद में आप हिस्सा लेंगें। आपको किसी अच्छी कंपनी से जुड़ने का मौका मिलेगा, जिसमे आपको अच्छी पोस्ट और अच्छा

Horoscope 2022

Also Read : Leo Horoscope 2022: बड़ों के आशीर्वाद से होगा भाग्योदय, संयम से काम लें

Also Read : Taurus Horoscope 2022 रुके हुए बनेंगे कार्य, स्वास्थ्य का रखें ख़ास ख्याल 

Also Read : Aries Horoscope 2022 प्रॉपर्टी बनने की हैं संभावनाएं, सरकारी कार्यों में सफलता मिलने के भी हैं योग

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE