होम / Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews

Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 29, 2024, 12:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Secrets of hairs: क्या आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति के चेहरे, शारीरिक संरचना, आकृति, वाणी, भाषा, व्यवहार और यहां तक ​​कि उसके बालों को देखकर उसके स्वभाव, दृष्टिकोण का अंदाजा लगाया जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र के त्रिस्कंध, सिद्धांत, संहिता, होरा में दो और स्कंध जुड़ने पर पंचस्कंध माने जाते हैं। विद्वानों के अनुसार बहुआयामी ज्योतिष के जरिए व्यक्ति के भविष्य, स्वभाव और प्रवृत्ति के बारे में सब कुछ जाना जा सकता है। प्राचीन ऋषियों और महर्षियों ने संहिता ग्रंथों में ग्रहों और तारों के प्रभाव के साथ-साथ व्यक्ति के हाथ के निशान, पैरों की रेखाओं सहित शरीर के सभी अंगों के शुभ-अशुभ परिणामों का उल्लेख किया है। बाद में इस ज्ञान को अलग से सामुद्रिक शास्त्र के रूप में जाना जाने लगा।

Office Vastu Tips: ऑफिस डेस्क पर रखें ये चीज, होगी आपकी तरक्की- Indianews

ज्योतिष शास्त्र के अंतर्गत सामुद्रिक शब्द का अर्थ शरीर के लक्षण और विशेषताओं को जानना होता है। विचार, भावनाएं, आभा, आभा सहित संपूर्ण शरीर का विश्लेषण करके व्यक्ति के गुण, दोष, स्वभाव आदि का आसानी से पता लगाया जा सकता है। ज्योतिष की प्राचीन पांडुलिपियों में व्यक्ति के शरीर के विभिन्न अंगों पर ग्रहों के प्रभाव का वर्णन किया गया है। नवग्रहों में सूर्य हड्डियों का, चंद्रमा मन का, मंगल रक्त का तथा बुध त्वचा का कारक है। बृहस्पति शरीर में वसा का, शुक्र सौंदर्य और वीर्य का, शनि रोग, बाल और बाह्य त्वचा का, राहु विचारों का तथा केतु विचारों को व्यक्त करने के माध्यम का कारक है। बालों को देखकर व्यक्ति के गुण, स्वभाव और मनोवृत्ति को आसानी से जाना जा सकता है, मस्तिष्क के विचार भी बालों के रूप में प्रकट होते हैं। बालों के स्वभाव से स्वभाव के हर पहलू को जाना जा सकता है।

  • सीधे बाल वाले लोग सीधे, सरल और खुले दिल के होते हैं।
  • प्राचीन ग्रंथों के अनुसार घुंघराले बाल वाले लोगों में निर्णय लेने की क्षमता का अभाव होता है, घुंघराले बाल वाले लोग अधीर, शर्मीले और अस्थिर होते हैं।
  • लहराते बाल वाले लोग मनमौजी, बहुत क्रोधी, मेहनती, आत्मकेंद्रित और परिवर्तनशील होते हैं। ऐसे लोगों का मन हर पल बदलता रहता है।
  • रूखे बाल व्यक्ति के मन में आंतरिक द्वंद को दर्शाते हैं। ऐसे लोग कम मिलनसार होते हैं और अपनी जीवनशैली और अपने आस-पास के लोगों को अपनी इच्छा के अनुसार चुनते हैं।
  • मुलायम और पतले बाल वाले लोग सच्चे, सरल, भावुक, मासूम और दिल के साफ होते हैं। ऐसे व्यक्ति स्वभाव से बच्चों की तरह सरल होते हैं। ऐसे व्यक्ति उच्च कोटि के कलाकार, दार्शनिक या समाजसेवी हो सकते हैं।

बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियों का उल्लेख है। इन जड़ी-बूटियों का संबंध ग्रहों और नक्षत्रों से है जिनका उपयोग चिकित्सा ज्योतिष में किया जाता है। चिकित्सा ज्योतिष हर अंग से संबंधित रोगों और उनके उपचार के बारे में मार्गदर्शन देता है। बालों के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए हर व्यक्ति को अपनी कुंडली में लग्नेश्वर यानी अपने लग्न के स्वामी की स्थिति जाननी चाहिए और उसे मजबूत करना चाहिए। सामुद्रिक शास्त्र व्यक्ति के स्वभाव के बारे में संकेत देता है, जब तक कि किसी एक तत्व की पुष्टि ज्योतिष के अन्य मानकों आदि से न हो जाए, उसे अंतिम निर्णय या भविष्यवाणी नहीं मानना ​​चाहिए।

Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mumbai Hoarding Collapse: मुंबई में होर्डिंग गिरने से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर हुई 14, कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज-Indianews
POK Protests: महंगाई के खिलाफ पीओके में लोगों ने सरकार के खिलाफ फूंका विगुल, हड़ताल जारी 4 की हुई मौत-Indianews
बर्फीले पहाड़ों से Ibrahim Ali Khan ने शेयर की तस्वीर, लड़कियां भरना चाहती है गर्लफ्रेंड बनने का फॉर्म – Indianews
Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, पूर्वी दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार-Indianews
India-Iran Deal: भारत-ईरान चाबहार बंदरगाह सौदे के बाद अमेरिका ने दी बड़ी चेतावनी, जानें क्या कहा-Indianews
Ganga Saptami: क्या है गंगा सप्तमी का महत्व? इस तरह से करे गंगा माता की पूजा -Indianews
Ganga Saptami: क्या है गंगा सप्तमी के शुभ योग? इस उपाय से मिलेगी मंगल दोष से मुक्ति – Indianews
ADVERTISEMENT