होम / टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी होती हैं ये लोहड़ी की खास डिशेस

टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी होती हैं ये लोहड़ी की खास डिशेस

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : January 13, 2023, 1:03 pm IST

(इंडिया न्यूज़,These special dishes of Lohri): इस साल लोहड़ी का पर्व दो दिन मनाया जाएगा। 13 और 14 जनवरी को। ऐसा मकर संक्रांति की तारीख आगे होने के कारण हो रहा हैं। लोहड़ी पर खाने के लिए कई सारी डिशेस बनाई जाती हैं जिसमे भरपूर स्वाद हो और साथ ही सेहतमंद भी हो। आइये आपको बताते हैं लोहड़ी के खास मौके पर बनाएं जानें ये पकवान।

पिन्नी

पिन्नी को पंजाब की लोकल डिश कह सकते हैं क्योंकि ये खास तौर पर सिर्फ यहीं बनाई जाती है और वह भी ठंड के मौसम में। पिन्नी के बिना पंजाबियों का त्योहार फीका सा लगता है। पिन्नी में सूखे मेले, गुड़, घी और गोंद का उपयोग किया जाता है। ये सभी चीजें बहुत ही गुणकारी होती हैं जो शरीर को अंदर से गर्म रखती हैं और शीत ऋतु में भी गर्माहट देती हैं। पिन्न कई तरह की बनाई जाती हैं जैसे आटा पिन्नी, अलसी पिन्नी, बेसन पिन्नी और पंजीरी की पिन्नी भी बनाई जाती है। इसमें मखाने, खरबूजे के बीज आदि चीजें भी खास तौर पर डाली जाती हैं।

गुड़ के लड्डू या गजक

शीत ऋतु में गुड़ से बने व्यंजन खास तौर पर खाए जाते हैं। इनमें गजक भी एक है। लोहड़ी के मौके पर भी ये खास तौर पर बनाई और खाई जाती है। सर्दी के मौसम में यह आपको सभी बाज़ारों में आसानी से मिल जाएगी। तिल और गुड़ का कॉम्बिनेशन शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। यही कारण है कि लोहड़ी के मौके पर भी ये खास तौर पर खाई जाती है।

मक्के की रोटी और सरसों का साग

पंजाब के भोजन की बात हो और मक्के की रोटी व सरसों के साग की बात न की जाए, ये तो हो नहीं सकता है। ये भोजन जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहतमंद भी होता है। सरसों के पत्ते फोलेट, आयरन और ऐसे ही कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और जब इसमें मसाले डाले जाते हैं तो इसके गुणों में और वृद्धि हो जाती है। वहीं मक्के की रोटी आसानी से पचने वाली है। शीत ऋतु में ऐसा भोजन काफी फायदेमंद रहता है।

आटे के लड्डू

शीत ऋतु में शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए खास तरह के लड्डू बनाए जाते हैं, इन्हीं में से एक हैं आटे के लड्डू। इसमें शक्कर की जगह गुड़ का उपयोग किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। साथ ही घी का भी भरपूर उपयोग किया जाता है। जब समें सूखे मेले मिलाए जाते हैं तो इसका स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही काफी हेल्दी भी हो जाते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.