होम / Tuesday Upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, बदल जाएंगा भाग्य

Tuesday Upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, बदल जाएंगा भाग्य

Mudit Goswami • LAST UPDATED : June 19, 2023, 7:08 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), धर्म डेस्क Tuesday Upay: मंगलवार का हिंदू धर्म में पावन माना जाता है। अक्सर लोग इस दिन कोई भी निगेटिव काम कारने से बचते है। वैसे तो हिंदू धर्म में हर दिन  को किसी न किसी देवता की पूजा के लिए समर्पित किया गया है। ऐसे हि मंगलवार का दिन भगवान बजरंग बली के लिए समर्पित है।

मंगलवार के दिन पवनपुत्र हनुमान की पूजा करना बहुत शुभ और लाभकारी माना जाता है। इस दिन लोग श्री राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। मान्यता है कि इस दिन भगवान अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाते हैं। वहीं आज हम आपको बंजराग बली को प्रशन्न करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।इन उपायों को करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

तुलसी का उपाय 

बजरंग बली को तुलसी से बेहद प्रसन्नता होती है। मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों में तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर उन्हें अर्पित करें। इस उपाय से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं और भक्तो की सारी विपदा दूर करते हैं।

पीपल के पत्ते का उपाय 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार का दिन उत्तम होता है। इस दिन आर्थिक तंगी दूर करने के लिए  आप पीपल के पत्ते का उपाय कर सकते है। मंंगलवार को बजरंगबली को 11 पीपल के पत्ते अर्पित करें। ध्यान रखें कि इसमें से एख भी पत्ता खंडित नहीं होना चाहिए। इसके अलावा इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करने से भी लाभ मिलता है।

सिंदूर का उपाय 

मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना भी शुभ फल देने वाला होता है।आज के दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करने से बजरंगबली जल्दी प्रसन्न होते हैं। आप हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाने से भी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

नारियल का उपाय 

मंगलवार के दिन नारियल से जुड़ा ये उपाय भी बेहद फलदायक होता है। इस दिन नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर में जाकर,अपने सिर से 7 बार इसे घुमाकर हनुमान जी के सामने फोड़ दें। इससे आपके घर से सारी विपत्तियां और समस्याएं दूर हो जाएंगी।

मंगलवार को करें इस मंत्र का जाप….

ॐ हं हनुमते नम:.’ अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्।
सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥ 
ॐ अंजनिसुताय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो मारुति प्रचोदयात्। 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT