होम / रविवार के दिन तुलसी में जल चढ़ाने से कैसे टुट जाता है भगवान विष्णु का व्रत, अगर गलती से भी किया ऐसा तो भुगतना पड़ सकता बड़ा पाप!

रविवार के दिन तुलसी में जल चढ़ाने से कैसे टुट जाता है भगवान विष्णु का व्रत, अगर गलती से भी किया ऐसा तो भुगतना पड़ सकता बड़ा पाप!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 15, 2024, 12:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tulsi Pujan: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद शुभ माना जाता है। तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास होता है। धार्मिक दृष्टि से अलग आयुर्वेद में भी तुलसी के कई फायदे बताए गए हैं। हर दिन तुलसी की पूजा और परिक्रमा की जाती है। इसके साथ ही तुलसी पर जल भी चढ़ाया जाता है। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन तुलसी पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। आइए जानते हैं इसके पीछे क्या धार्मिक कारण है।

रविवार को क्यों नही चढ़ाएं जल

शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन तुलसी को जल देना वर्जित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार जगत के पालनहार भगवान विष्णु के लिए रविवार को तुलसी जी का निर्जला व्रत रखा जाता है। इसलिए रविवार के दिन तुलसी को जल देने से उनका व्रत टूट जाता है। यही कारण है कि रविवार के दिन तुलसी को जल नहीं देना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि रविवार के दिन तुलसी के उपाय करने से घर में नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं।

सुबह आंख खुलते ही करे ये काम, मिलेगी इतनी सफलता, संभाल नही पायेंगे!

क्या हैं माता तुलसी के उपाय

तुलसी की जड़ को गंगाजल में धोकर उसकी पूजा करें और बाकी को पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से कार्यों में सफलता मिलती है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को चढ़ाए जाने वाले भोग में तुलसी के पत्ते जरूर शामिल करें। इसके बाद तुलसी के पत्तों को पीले कपड़े में बांधकर कोको में रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

इस दिन तुलसी के पत्ते न तोड़ें

रविवार के अलावा एकादशी, द्वादशी, चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण और सूर्यास्त के बाद भी तुलसी के पत्ते तोड़ना अशुभ माना जाता है। क्योंकि इन तिथियों पर तुलसी जी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इसलिए इन तिथियों पर तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।

अगर कोई आप पर कर दे काला जादू तो क्या करें? प्रेमानंद जी महाराज ने बताया इसका चमत्कारी उपाय

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.