होम / Vaishno Devi Temple Katra : देशी-विदेशी फूलों से सजाया माता वैष्णों देवी का मंदिर, भव्य दर्शनों को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Vaishno Devi Temple Katra : देशी-विदेशी फूलों से सजाया माता वैष्णों देवी का मंदिर, भव्य दर्शनों को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 2, 2022, 9:59 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Vaishno Devi Temple Katra : जैसा की आप जानते ही हैं कि हर साल चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। मां के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है।

पहले दिन से लेकर भक्त माता के व्रत रखते हैं और माता के दर्शनों को देश के अलग-अलग स्थानों पर बने माता के मंदिरों में दर्शनों को जाते हैं। वहीं श्रद्धालुओं के द्वारा माता के मंदिरों को भव्य रूप दिया जाता है।

वहीं यदि माता रानी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों की बात की जाए तो सबसे पहले जम्मू में स्थित माता वैष्णो देवी मंंदिर का नाम आता है। हर साल की तरह ही अबकी बार भी मां वैष्णो देवी का भवन दुल्हन की तरह सजाया गया है। माता के पूरे भवन को देशी-विदेशी फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है।

रोजाना हजारों भक्त आते हैं दर्शनों को Vaishno Devi Temple Katra

नवरात्रों के दौरान हर दिन हजार भक्त माता के दर्शनों के लिए आते हैं। बता दें कि मां के पहले पड़ाव बालगंगा पर भी यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। माता के दर्शन के लिए यात्रियों में काफी ज्यादा उत्साह है, यही वजह है कि भव्य तरीके से कटरा नगरी को सजाया गया है। भक्तों का कहना है कि मां का बुलावा आया है तो हम आज आ गए है।

भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं मां

बता दें कि हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जो भी मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की श्रद्धाभाव से पूजा करता है मां उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

वैष्णो देवी की चढ़ाई कटरा से शुरू होती है। यहां भक्तों के रुकने के लिए कई धर्मशालाएं और होटल हैं जहां दूर दराज से आए श्रद्धालु रुकते हैं। Vaishno Devi Temple Katra

Read More : chaitra navratri wishes in Hindi

Also Read: 1st Navratri Maa Shailputri Quotes

Connect With Us : Twitter | Facebook Yout
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT