होम / Vastu Shastra for Worship: भगवान की खंडित मूर्तियां घर पर भूलकर भी न रखें, भारी नुकसान हो सकता है

Vastu Shastra for Worship: भगवान की खंडित मूर्तियां घर पर भूलकर भी न रखें, भारी नुकसान हो सकता है

India News Editor • LAST UPDATED : September 30, 2021, 9:59 am IST

Vastu Shastra for Worship: वास्तु शास्त्र में ऐसी कई बातों का उल्लेख किया गया है, जिनका पालन करने से हमारी जिंदगी खुशहाल हो सकती है। वहीं वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी भी बातें लिखी हैं जिन पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। किसी भी चीज का निर्माण करवाते समय हमें वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra for Worship) पर विशेष ध्यान देना चाहिए। जो घर वास्तु शास्त्र के अनुसार निर्मित होता है उस घर में सुख और समृद्धि हमेशा बनी रहती है।

वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि कुछ बातों को अनदेखा या अनसुना कर देने से घर में परेशानियां आ सकती हैं। परिवार के सदस्यों को कई तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। कहा जाता है कि उत्तर पूर्वी दिशा बहुत पवित्र होती है और इस दिशा में पूजा (Vastu Shastra for Worship) घर होने से भगवान प्रसन्न रहते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण में पूजा घर बनवाना बहुत शुभ माना जाता है।

Vastu Shastra for Worship in Hindi

पूजा घर में रखें शंख
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शंखनाद रखने से सारी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं और माता लक्ष्मी वास करती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार शंख को जमीन पर रखना वर्जित माना गया है। अगर आपके घर में वास्तु दोष है तो शंख रखने से इनसे मुक्ति मिलती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अगर भगवान की खंडित मूर्तियां या तस्वीरें रखी हैं तो यह अशुभ है। इनको घर में रखने से भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

Vastu Shastra for Worship
शिवलिंग इस तरह से रखें
अगर आपके पूजा घर (Vastu Shastra for Worship) में शिवलिंग है तो उसे किसी रेशमी कपड़े के ऊपर रखें। घर में शिवलिंग को हमेशा रेशमी कपड़े के ऊपर रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर आपके घर में शिवलिंग है तो उसके साथ शिव परिवार की मूर्तियां भी रखिए। इसके साथ पूजा घर में कभी पूर्वजों की तस्वीर ना रखें।

Vastu Shastra for Worship
पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके कीजिए पूजा
वास्तु शास्त्र के अनुसार यह कहा गया है कि भगवान की पूजा करते समय चेहरा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। अगर पूर्व दिशा की तरफ पूजा नहीं हो सकता है तो पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके भगवान की पूजा कीजिए।

Vastu Shastra for Worship
वास्तु शास्त्र के अनुसार यह कहा गया है कि पूजा घर की दीवार पीले, हरे या हल्के गुलाबी रंग की होनी चाहिए। इसके साथ पूजा घर के मंदिर की दीवार एक रंग की होनी चाहिए। अगर लकड़ी की टेबल पर शीशा लगा है तो वह और उत्तम माना जाता है। कोशिश करें कि आप हमेशा ऑफिस में उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके बैठें। इस दिशा में बैठने से प्रमोशन जल्दी होता है और नौकरी में तरक्की होती है।

 

Must Read:-  नौकरी में परेशानी आ रही है ? ये वास्तु टिप्स सभी बाधाओं को करेंगे दूर

Must Read:- Mitti Ke Bartan Mein Khana Banane Ke Fayde जानिये मिट्टी की अद्भुत शक्ति

Connact With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें