होम / Diwali पूजा मुहूर्त को लेकर सारे दावे झूठे हैं? मशहूर पंडित ने खत्म किया सस्पेंस, जानें किस दिन मिलेगा अच्छा फल

Diwali पूजा मुहूर्त को लेकर सारे दावे झूठे हैं? मशहूर पंडित ने खत्म किया सस्पेंस, जानें किस दिन मिलेगा अच्छा फल

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : October 28, 2024, 1:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज): Diwali Puja Correct Muhurat: रोशनी का त्योहार दिवाली बेहद करीब है। ऐसे में पूरे देश में तैयारियां शुरू हो गई हैं। घरों में मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए सफाई और सजावट हो रही है, दुकानें नए-नए सामानों से सज गई हैं। खरीदारी और पूजा की तैयारी तो ठीक है लेकिन अभी तक दिवाली पूजन के मुहूर्त को लेकर सस्पेंस बरकरार है। इस बार कार्तिक अमावस्या 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को दो दिन रहेगी, जिस वजह से लोग कंफ्यूज हैं कि पूजा कब करें। कई जगह 31 अक्टूबर का दावा किया जा रहा है लेकिन अब काशी विश्वनाथ के ज्योतिष ने कुछ ऐसा कहा है, जिसे सुनकर सभी हैरान रह जाएंगे।

दरअसल, अमास्या की तिथि इस साल दो दिनों में आधी-आधी बंटी हुई है। थोड़ा मुहूर्त 31 अक्टूबर है और आधा 1 नवंबर को। 31 अक्टूबर को लगभग 3 बजे के आस-पास अमावस्या तिथि शुरू हो रही है और जो 1 नवंबर को 6 बजे के आसपास तक चलने वाली है। ऐसे में जाने-माने ज्योतिषाचार्य अरुण पंडित ने सारे कंफ्यूजन को दूर करते हुए बताया है कि वो तिथि पूजा के लिए सही मानी जाती है, जो सुबह के वक्त पड़ रही है, यानी 1 नवंबर को ही दिवाली पूजा का सही मुहूर्त है। इस दिन आप दिवाली सेलीब्रेट कर सकते हैं और मां लक्ष्मी की पूजा भी इसी दिन को पड़ रहे मुहूर्त के हिसाब से कर सकते हैं।

धनतेरस पर कर लिया जो ये एक दिए वाला उपाय, तो खत्म हो जाएगा अकाल मृत्यु का खतरा, खुद यमराज बंद कर देंगे अपने द्वार!

अरुण पंडित ने बताया कि 1 नवंबर को लक्ष्मी पूजा का समय शाम 5:36 से 6:15 शाम तक रहेगा। इस मुहूर्त के बीच ही आपको सारा पूजा-पाठ करना शुभ रहेगा। उन्होंने ये भी बताया है कि इस पूजा में माता को प्रसन्न करने के लिए ‘श्री सूक्तं’ का पाठ जरूर करें। इससे आपका घर धन और धान्य से भर जाता है। अब आपका कंफ्यूजन दूर हो चुका है और आप पूरे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करें और दिवाली सेलीब्रेट करें।

25 साल बाद बनने जा रहा है ये महासंयोग, सूर्य पुत्र शनिदेव करने जा रहे हैं इन 5 राशियों में बड़ा बदलाव, आज आपके हाथ लग सकता है बड़ा तोहफा!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.