Saturday, October 23, 2021
HomeखेलDRS in T20 World Cup पहली बार प्रयोग होगा डीआरएस, आईसीसी की...

DRS in T20 World Cup पहली बार प्रयोग होगा डीआरएस, आईसीसी की गवर्निंग बॉडी ने की घोषणा

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
DRS in T20 World Cup: विश्व कप के इतिहास में पहली बार डिसिजन रिव्यू सिस्टम यानी का इस्तेमाल किया जाएगा। आईसीसी की गवर्निंग बॉडी ने इस बात की घोषणा की है, और कहा है कि इस महीने के अंत में शुरू हो रहे आईसीसी टी-20 विश्व कप में खिलाड़ियों के लिए डीआरएस (DRS in T20 World Cup) की सुविधा उपलब्ध होगी।

DRS in T20 World Cup 2021

आने वाले टी-20 विश्व कप के लिए आईसीसी ने खेल की शर्तें जारी की हैं। जारी शर्ताें के अनुसार प्रत्येक टीम को हर पारी में दो रिव्यू (DRS in T20 World Cup) लेने का मौका मिलेगा। आईसीसी की गवर्निंग बॉडी ने पिछले साल जून में हर प्रकार के एक मैच की हर पारी में, प्रत्येक टीम के लिए एक एक्सट्रा डीआरएस की पुष्टि की थी। “कोविड 19 की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई बार ड्यूटी पर कम अनुभवी अंपायर हो सकते हैं” इसीलिए हर टीम को प्रति पारी असफल अपीलों के लिए वनडे और टी-20 मैचों दो और टेस्ट के लिए तीन डीआरएस (DRS in T20 World Cup) के इस्तेमाल करने की सुविधा देने का निर्णय लिया था।

देरी से शुरू और बारिश से बाधित मैचों में बढ़ेगी ओवरों की संख्या

आईसीसी ने मैच में देरी और बारिश से बाधित मैचों के लिए न्यूनतम ओवरों की संख्या बढ़ाने का भी फैसला किया है। टी-20 विश्व कप के ग्रुप चरण के दौरान प्रत्येक टीम को डीएलएस पद्धति से परिणाम तय करने के लिए कम से कम पांच ओवर बल्लेबाजी करनी होगी। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए हर टीम को मैच का परिणाम तय करने के लिए कम से कम 10 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।

Read More: अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के टॉप 6 रिकॉर्ड

पुरुषों के टी-20 विश्व कप में अभी तक डीआरएस का उपयोग नहीं किया गया था क्योंकि इसका आखिरी संस्करण 2016 में हुआ था और तब टी-20 में डीआरएस नहीं आया था। 2018 महिला टी-20 विश्व कप में पहली बार डीआरएस इस्तेमाल किया गया था। इस प्रतियोगिता में प्रत्येक टीम के पास एक रिव्यू उपलब्ध था। आॅस्ट्रेलिया में महिला टी-20 विश्व कप के 2020 में भी डीआरएस का उपयोग किया गया था।

डीआरएस अंपायरों द्वारा निर्णय लेने में गलती होने के मार्जिन को कम करने के लिए बनाया गया था। अगर कोई खिलाड़ी अंपायर के फैसले से नाखुश है तो वह रिव्यू का इस्तेमाल कर सकता है। इसके बाद फील्ड अंपायर तीसरे अंपायर से परामर्श लेते हैं। पुरुष क्रिकेट में डीआरएस का प्रयोग 2017 के बाद से आईसीसी के प्रमुख प्रतियोगिताओं में किया जा रहा है। आईसीसी के नियमों के तहत, पुरुषों और महिलाओं दोनों के अंतर्राष्ट्रीय मैचों में डीआरएस का उपयोग द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए भाग लेने वाले दोनों बोर्ड के विवेक पर है कि वह इस प्रणाली का प्रयोग करना चाहते हैं या नहीं।

Read More : Highest team scores in ICC World T20 आईसीसी वर्ल्ड टी 20 में सर्वोच्च टीम स्कोर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE