होम / Captain Mirpuri Creates History पहली बार अंटार्कटिका में की विमान की लैंडिंग

Captain Mirpuri Creates History पहली बार अंटार्कटिका में की विमान की लैंडिंग

Vir Singh • LAST UPDATED : November 28, 2021, 11:19 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन:

Captain Mirpuri Creates History Antarctica के बफीर्ले रनवे पर एक विमान ने सफलतापूर्वक लैंडिंग की है। यह इतिहास में पहली बार है जब कोई विमान बफीर्ले रनवे पर उतरा है।

एक कमर्शियल एयरबस विमान ने यह अदुभुत करिश्मा कर दिखाया है जिसकी किसी ने शायद कभी उम्मीद भी नहीं की थी। इसी महीने कंपनी का ए340 विमान बर्फ से भरे रनवे पर लैंड हुआ, जिसके बाद से इस ‘बर्फस्तान’ में टूरिजम की संभावनाएं खुलती दिख रही हैं।

हाई फ्लाई कंपनी का है विमान (Captain Mirpuri Creates History)

विमान ने दो नवंबर को सुबह दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन से उड़ान भरी और यह करीब 4 हजार 630 किलोमीटर (2500 नॉटिकल माइल्स) लंबा सफर तय करते हुए Antarctica पहुंचा।

इस विमान को Antarctica  की बर्फ पर ले जाने वाले पायलट Captain Carlos Mirpuri थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह करिश्मा हाई फ्लाई नाम की विमानन कंपनी ने कर दिखाया है। इस सीजन में इस एयरक्राफ्ट के जरिए वैज्ञानिकों और कार्गो के अलावा छोटी संख्या में पर्यटकों को Antarctica पहुंचाया जाएगा।

आसान नहीं बफीर्ले रनवे पर विमान उतारना (Captain Mirpuri Creates History)

हालांकि, बफीर्ले रनवे पर विमान लैंड करना इतना आसान नहीं था। Captain Mirpuri ने बताया कि कैसे पायलटों को पोलर आइस से निकलने वाली चमक से बचाने के लिए आंखों को विशेष कवच से ढंकना पड़ा। Antarctica में अभी तक कोई वास्तविक एयरपोर्ट नहीं है। बफीर्ले रनवे वाले इस इलाके में सिर्फ 50 लैंडिंग स्ट्रिप हैं।

(Captain Mirpuri Creates History)

Read More : Airplane Eemergency Landing 139 यात्रियों समेत कू्र मेंबर सुरक्षित

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT