होम / Hypersonic Missile Test चीन ने अंतरिक्ष में किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण, कई देश सकते में

Hypersonic Missile Test चीन ने अंतरिक्ष में किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण, कई देश सकते में

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 17, 2021, 5:53 am IST

संबंधित खबरें

Hypersonic Missile Test
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

चीन ने अंतरिक्ष में ऐसा मिसाइल परीक्षण किया है जिससे कई बड़े देशों की चिंता बढ़ गई है। दुनिया पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए इस Hypersonic Missile का परीक्षण चीन ने अगस्त के महीने में किया था जिसका खुलासा अब हुआ है। बताया जा रहा है कि इस परमाणु सक्षम मिसाइल का परीक्षण पृथ्वी की निचली कक्षा या लो आॅर्बिट में चक्कर काटा। हालांकि, यह परीक्षण अपने टारगेट तक पहुंचने में सिर्फ 32 किलोमीटर से चूक गया। आपको बता दें कि चीन की तरह अंतरिक्ष से मिसाइल दागने की क्षमता अभी किसी देश के पास नहीं है। इसलिए इस तरह का परीक्षण देखकर कई देश सकते में आ गए हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अगस्त में एक परमाणु-सक्षम मिसाइल लॉन्च की थी, जिसने अपने लक्ष्य की ओर उतरने से पहले लो आर्बिट में पृथ्वी का चक्कर लगाया। लेकिन यह मिसाइल अपने लक्ष्य से 32 किलोमीटर तक दूर गई। चीन ने अपने हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल को लॉन्ग मार्च रॉकेट से भेजा था।

China के परीक्षण से अमेरिका हैरान

चीन के इस हैरान करने वाले परीक्षण के बाद अमेरिका की प्रतिक्रिया आई है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि चीन का यह कदम दहशत फैलाने के लिए है। इसी वजह से हम चीन को अपने लिए नंबर एक की चुनौती मानते हैं। अमेरिकी अधिकारी ने भी माना कि चीन ने Hypersonic हथियारों पर आश्चर्यजनक प्रगति की है जो कि अमेरिका की तुलना में कहीं ज्यादा उन्नत है।

रूस और अमेरिका से आगे निकला चीन

बता दें कि रूस और अमेरिका भी हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन विकसित कर रहे थे। हालांकि चीन इनसे एक कदम आगे भी बढ़ रहा है। इस मिसाइल की खासियत यह है कि इसे ट्रैक करना बेहद मुश्किल है। ये मिसाइलें रॉकेट से लॉन्च किए जाते हैं और फिर अपनी गति से पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। इसकी स्पीड साउंड की रफ्तार से 5 गुना ज्यादा होती है।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें