होम / Clashes between soldiers and rebels in Yemen : 19 सैनिकों सहित 50 लोगों की मौत

Clashes between soldiers and rebels in Yemen : 19 सैनिकों सहित 50 लोगों की मौत

Vir Singh • LAST UPDATED : September 16, 2021, 10:19 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, सना : 

Clashes between soldiers and rebels in Yemen : यमन में सरकार समर्थक सैनिकों और विद्रोहियों के बीच इन दिनों बड़ा संघर्ष चल रहा है और हिंसक झड़प में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। एक सरकारी सैन्य अधिकारी ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में देश में अल-बेदा जिले में हूती विद्रोहियों के साथ जंग में एक कर्नल के अलावा 19 सैनिक मारे गए हैं। यूज एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी।

एजेंसी ने सैन्य सूत्रों के हवाले से कहा कि सरकार समर्थित सेना व विद्रोहियों के बीच जंग 30 हूती लड़ाकों की मौत हो गई है। हूतियों ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है लेकिन अन्य सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की जा चुकी है। ईरान समर्थित विद्रोहियों ने हाल के दिनों में अल-बायद प्रांत में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। लड़ाके उत्तर में मारिब शहर पर कब्जे के लिए लड़ाई कर रहे हैं। यमन में 2014 में संघर्ष के भड़कने के बाद से गृहयुद्ध की स्थिति बनी हुई है।

Clashes between soldiers and rebels in Yemen : अब तक 10 दस हजार से ज्यादा मौतें

हूती विद्रोहियों ने इसी साल यमन की राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था। अब तक यमन में दस हजार से अधिक लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं। लाखों लोग अकाल के कगार पर हैं। यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के नए दूत स्वीडिश राजनयिक हैंस ग्रंडबर्ग 17 सितंबर को यमन और सऊदी अधिकारियों से मिलने के लिए रियाद पहुंचे हैं। इस बातचीत से किसी ठोस नतीजे पर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

Clashes between soldiers and rebels in Yemen : दुनिया का सबसे खराब मानवीय संकट

यूनाइटेड नेशंस और अमेरिका लगातार यमन युद्ध को खत्म करने की बात कर रहे हैं। हूती विद्रोहियों ने किसी भी तरह की बातचीत या युद्धविराम से पहले 2016 से सऊदी नाकाबंदी के तहत बंद सना हवाई अड्डे को फिर से खोलने की मांग की है। यूनाइटेड नेशंस यमन संकट को दुनिया का सबसे खराब मानवीय संकट कहता रहा है।

Also Read : Taliban Fear Among Afghan Journalists : पत्रकारों ने यूएन से लगाई सुरक्षा की गुहार

 त्योहारों से पहले देश में बड़ी आतंकी साजिश, पूरे देश में हाई अलर्ट | India News

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT