होम / India Concerned Over The Situation in Afghanistan अफगानिस्तान की स्थिति पर भारत चिंतित, पेंटागन के अधिकारी ने दिया बयान

India Concerned Over The Situation in Afghanistan अफगानिस्तान की स्थिति पर भारत चिंतित, पेंटागन के अधिकारी ने दिया बयान

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 28, 2021, 10:13 am IST

संबंधित खबरें

India Concerned Over The Situation in Afghanistan : अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति ने भारत की चिंता बढ़ा दी है। अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति को लेकर भारत चिंतित है। नीतिगत मामलों के लिए अवर रक्षा सचिव कॉलिन एच कहल ने कहा कि भारतीय इन मुद्दों पर हमारे साथ काम करना चाहते हैं।

अफगानिस्तान की स्थिति पर भारत चिंतित (India Concerned Over The Situation in Afghanistan)

अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति को लेकर भारत चिंतित है। नीतिगत मामलों के लिए अवर रक्षा सचिव कॉलिन एच कहल ने अफगानिस्तान, दक्षिण और मध्य एशिया सुरक्षा पर सुनवाई के दौरान सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से कहा, ह्यह्यमुझे यकीन है कि आप इस बात से अवगत हैं कि भारतीय अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर चिंतित हैं। वे वहां की अस्थिरता और आतंकवाद विरोधी अपनी चिंताओं को लेकर परेशान हैं।

भारत के साथ सहयोग के अवसर (India Concerned Over The Situation in Afghanistan)

कहल ने कहा कि वे इन मुद्दों पर हमारे साथ काम करना चाहते हैं, खुफिया जानकारी साझा करने समेत जहां भी हम उन्हें सहयोग कर सकते हैं। यह हमें न केवल अफगानिस्तान के संबंध में और आतंकवाद के खिलाफ, बल्कि हिंद महासागर और हिंद-प्रशांत में व्यापक क्षेत्रीय सुरक्षा विषयों पर भारत के साथ सहयोग के अवसर प्रदान करता है।

कहल ने यह बयान सीनेटर गैरी पीटर्स के एक सवाल के जवाब में दिया। उन्होंने कहा, ह्यह्य अफगानिस्तान के प्रति भारत की नीतियों की कल्पना बड़े पैमाने पर पाकिस्तान के साथ प्रतिस्पर्धा और छद्म संघर्ष को ध्यान में रखकर की जाती है।

India Concerned Over The Situation in Afghanistan

यह भी एक कारण है कि भारत को इस आशंका को लेकर कम चिंतित नहीं होना चाहिए कि तालिबान सरकार, भारत विरोधी आतंकवादी संगठनों को फायदा पहुंचा सकती है, खासकर जो कश्मीर के आसपास हैं। उन्होंने कहा, ह्यह्य इस महत्वपूर्ण भागीदार के साथ संयुक्त सहयोग तथा मिलकर काम करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और यह तथ्य कि भारत, अमेरिका का एकमात्र नामित प्रमुख रक्षा भागीदार है,….मेरा मानना है कि हमारे लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि अफगानिस्तान के प्रति उसका दृष्टिकोण कैसा है और आगे कैसा रहेगा।

सीनेटर जैक रीड के एक अन्य सवाल के जवाब में कहल ने कहा कि पाकिस्तान एक चुनौतीपूर्ण भूमिका पेश करता है, लेकिन वह नहीं चाहता कि अफगानिस्तान आतंकवादी हमलों या बाहरी हमलों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बने।

India Concerned Over The Situation in Afghanistan

Read Also : PNB Profit up 78 Per Cent to Rs 1105 Crore पीएनबी का मुनाफा 78 प्रतिशत बढ़कर 1,105 करोड़ रुपये

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ऑयली स्किन के कारण पिंपल्स की बढ़ रही है समस्या, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं छुटकारा
लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन, कम बजट में इन जगहों की करें सैर
India Maldives: भारत से पंगा लेने के बाद पानी के लिए बेहाल मालदीव, छिपकर करेगा जासूसी?
Allu Arjun ने अपने वैक्स स्टैच्यू की शेयर की झलक, पुष्पा स्टाइल में खड़े नजर आए एक्टर
ADVERTISEMENT