होम / दुनिया के 37 बेहतरीन शहरों की सूची से भारत नदारद, सैन फ्रांसिस्को नंबर वन

दुनिया के 37 बेहतरीन शहरों की सूची से भारत नदारद, सैन फ्रांसिस्को नंबर वन

Vir Singh • LAST UPDATED : September 10, 2021, 9:35 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन :

BEST CITIES IN WORLD : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खान-पान, संस्कृति आदि के मामले में भारत कहां खड़ा है इस बात का इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक सूची में देश का नाम ही नहीं है। यानी लिस्ट में भारत का एक भी शहर नहीं है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थान टाइम आउट ने कोरोना काल में कुछ मानकों के आधार पर एक सर्वे के बाद 37 बेहतरीन शहरों की सूची जारी की है। सर्वे के दौरान मानकों में शहरों की संस्कृति और खान-पान के अलावा अच्छी नाइटलाइफ को भी आधार बनाया गया है। इसके अनुसार अमेरिका का सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) सबसे बेहतरीन शहर माना गया है। सर्वे में इस शहर को पहला स्थान दिया गया है। यह शहर टेक इंडस्ट्री के लिए विख्यात है। इसके अलावा इस शहर के लाल रंग के पुल व अलग तरह के रेस्त्रां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया में चौथी सबसे अधिक और संयुक्त राज्य अमेरिका में 12वीं सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। नीदरलैंड्स की वाणिज्यिक राजधानी एम्स्टर्डम (Amsterdam) यूरोप में शीर्ष वित्तीय केंद्रों में से एक है। इस शहर को वैश्वीकरण और विश्व शहरों के अध्ययन समूह द्वारा एक अल्फा विश्व शहर का दर्जा दिया गया है। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड का मैनचेस्टर (Manchester) शहर है। यह शहर दुनिया भर में सूती वस्त्र उद्योग के लिए जाना जाता है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड में स्थित एक इंग्लिश फुटबाल क्लब है जो दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय फुटबाल क्लबों में से एक है। चौथे स्थान पर डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन है। यह शहर उत्तरी यूरोप के सबसे सघन क्षेत्रों में से एक है। विदेशी पर्यटकों को यह शहर खूब भाता है। जीवन स्तर के मामले में यह विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों में से एक है। इस शहर में प्रतिदिन 36 फीसद नागरिक साइकिल से काम पर जाते हैं। यानी की प्रतिदिन 11 लाख किमी की साइकिल यात्रा यहां की जाती है। बेहतरीन शहरों की सूची में 5वें पायदान पर संयुक्त राज्य अमेरिका का शहर न्यूयार्क है। यह दुनिया का आर्थिक रूप से सबसे शक्तिशाली शहर है। यहां संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय है। राज्य की दो-तिहाई जनसंख्या न्यूयार्क महानगरीय क्षेत्र में रहती है, और करीब 40 फीसद लोग लांग आईलैंड में रहते हैं।

20 शानदार शहरों में चार एशियाई सिटी

अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थान टाइम आउट की लिस्ट के मुताबिक विश्व दुनिया के 20 बेहतरीन शहरों की लिस्ट में एशिया के चार शहरों ने जगह हालिस की है। इसमें इजराइल की आर्थिक राजधानी तेल अवीव 8वें नंबर पर है। तेल अवीव व्हाइट सिटी 2003 में एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल के रूप में नामित है। यह एक लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल भी है। यह अपनी 24 घंटे की संस्कृति के लिए भी जाना जाता है। तेल अवीव दूसरी सबसे दुनिया में 19 सबसे महंगे शहरों में भी एक है। 10वें स्थान पर जापान की राजधानी टोक्यो है। वहीं 17 वें स्थान पर चीन की आर्थिक व्यापार का केंद्र शंघाई है। 20वें पायदान पर हांगकांग है।

27 हजार लोगों से ली गई राय

अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थान टाइम आउट ने 27 हजार लोगों से राय लेने के बाद बेहतरीन शहरों की सूची तैयार की है। कोरोना काल में पर्यावरण व लोगों से दोस्ताना व्यवहार और सामुदायिक भावना व शहरी माहौल जैसे मानकों को आधार बनाकर लोगों से राय ली गई।टाइम आउट के अनुसार स्वीकार्यता, स्थिरता और प्रगतिशीलता के बेजोड़ मेल के कारण सैन फ्रांसिस्को का दूसरा कोई शहर मुकाबला नहीं कर सका। राय देने वाले 73 फीसद ने कहा कि यहां महामारी में सख्त लाकडाउन और उसके बाद उठाए गए कदमों को नागरिकों ने लागू करने में पूरी तरह साथ दिया। यहं के पार्कलेट इस शहर को किसी विशाल स्ट्रीट पार्टी स्थल में बदल देते हैं। दूसरे नंबर पर मौजूद एम्सटर्डम का 27 फीसद क्षेत्र हराभरा है। इससे पर्यटक खिंचे चले आते हैं। यहां के लोग आधुनिक, पर्यावरण प्रेमी हैं। तीसरे नंबर के मैनचेस्टर को 71 फीसद लोग रचनात्मक मानते हैं। कोपेनहेगन को सर्वे में शामिल 66 फीसद लोगों ने आरामदायक बताया। टोक्यो को 82 फीसद लोग नई चीजों की खोज करने वाला मानते हैं। स्वच्छता के साथ शहर के हर कोने में देश की कला झलकती है।

लेटेस्ट खबरें

TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा
अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा